Voice Of The People

मोदी सरकार रख रही किसानों का खास ख्याल, दी गई 1.71 लाख करोड़ रुपए की उर्वरक सब्सिडी

चालू वित्त वर्ष में मोदी सरकार ने जनवरी तक लगभग 1.71 लाख करोड़ रुपये की मात्रा में उर्वरक सब्सिडी के रूप में आवंटित की है। इसका उद्देश्य किसानों को सस्ती मूल्य और उर्वरकों की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करना है। रसायन और उर्वरक राज्य मंत्री भगवंत खुबा ने लोकसभा में एक लिखित उत्तर में बताया कि सरकार ने इस सब्सिडी में विभिन्न उर्वरकों को शामिल किया है और पोषक तत्व आधारित सब्सिडी (NBS) नीति का पालन फॉस्फेटयुक्त और पोटाशयुक्त (P&K) उर्वरकों के लिए 1 अप्रैल, 2010 से किया गया है।

शुक्रवार को सरकार ने संसद को सूचित किया कि चालू वित्त वर्ष में जनवरी तक लगभग 1.71 लाख करोड़ रुपये की दर से उर्वरक सब्सिडी प्रदान की गई है। रसायन और उर्वरक राज्य मंत्री भगवंत खुबा ने लोकसभा में एक लिखित उत्तर में बताया कि सरकार विभिन्न उर्वरकों पर सब्सिडी प्रदान करती है ताकि उर्वरकों की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित हो सके। उन्होंने यह बताया, “2023-24 वित्त वर्ष के लिए (31 जनवरी, 2024 तक) देशभर में उर्वरकों के लिए प्रदान की गई सब्सिडी की रकम 1,70,923 करोड़ रुपये है।”

सरकार ने 1 अप्रैल, 2010 से फॉस्फेटयुक्त और पोटाशयुक्त (पीएण्डके) उर्वरकों के लिए पोषक-तत्व आधारित राजसहायता (एनबीएस) नीति को प्रभावी किया है। इस नीति के अंतर्गत, अधिसूचित पीएण्डके उर्वरकों पर राजसहायता एक निश्चित राशि में पोषक-तत्वों के आधार पर प्रदान की जाती है, जिसका निर्णय वार्षिक/अर्धवार्षिक आधार पर होता है।

SHARE

Must Read

Latest