Voice Of The People

पीएम मोदी ने बांटे मंत्रियों को विभाग, सहयोगियों को भी मिले अहम मंत्रालय, जानें किसे कौन सा विभाग मिला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कैबिनेट की पहली बैठक ली। पीएम मोदी ने अपनी पहली केंद्रीय कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता की और प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घरों के निर्माण के लिए 3 करोड़ अतिरिक्त ग्रामीण और शहरी परिवारों को सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया। इसके साथ ही पीएम मोदी ने कैबिनेट में विभागों का बंटवारा भी कर दिया। राजनाथ सिंह को रक्षा मंत्रालय, निर्मला सितारमण को वित्त मंत्रालय और शिवराज सिंह चौहान को कृषि मंत्रालय दिया गया।

इस कैबिनेट की खास बात ये होगी कि कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी (CCS) मंत्रालयों में यथास्थिति रखी गई है।सीसीएस या केंद्रीय मंत्रिमंडल की सुरक्षा संबंधी समिति में गृह, रक्षा, वित्त और विदेश मंत्रालय शामिल होते हैं। यह सुरक्षा संबंधी मामलों पर निर्णय लेने वाली देश की सर्वोच्च समिति होती है। मसलन, इस कार्यकाल में भी गृह मंत्रालय का कार्यभार अमित शाह संभालेंगे। इसके अलावा राजनाथ सिंह ही रक्षा मंत्री बने रहेंगे और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण तथा विदेश मंत्री एस जयशंकर को भी बनाया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने पास कार्मिक, लोकशिकायत और पेंशन मंत्रालय, परमाणु ऊर्जा विभाग, अंतरिक्ष विभाग; सभी महत्वपूर्ण नीतिगत मुद्दे और अन्य सभी विभाग जो किसी भी मंत्री को उपलब्ध नहीं कराए गए हैं, वह अपने पास ही रखे हुए हैं।

SHARE

Must Read

Latest