Voice Of The People

मोदी सरकार में बढ़ेगा निवेश, PLI योजना के तहत 4 वर्षों में 3-4 लाख करोड़ रुपये का होगा निवेश 

पीएलआई योजनाओं में नवंबर 2023 तक 1.03 लाख करोड़ रुपए से अधिक का निवेश हुआ है और 6.78 लाख से अधिक रोजगार सृजन हुआ है। निजी क्षेत्र के पूंजीगत व्यय के संबंध में, रविचंद्रन ने कहा कि तेल और गैस, धातु और खनन अस्पतालों, स्वास्थ्य सेवा और सीमेंट में निजी पूंजीगत व्यय में बढ़ोतरी की उम्मीद है।

बताते चलें कि सेमीकंडक्टर, सौर मॉड्यूल और फार्मास्युटिकल जैसे क्षेत्रों में बड़ी परियोजनाएं शुरू होने की उम्मीद के बीच उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना से अगले चार साल में तीन से चार लाख करोड़ रुपये का निवेश आकर्षित करने और दो लाख रोजगार के अवसरों का सृजन होने की उम्मीद है।

इक्रा के कार्यकारी उपाध्यक्ष और मुख्य रेटिंग अधिकारी के रविचंद्रन ने कहा कि इसके अलावा, तेल एवं गैस, धातु एवं खनन, अस्पताल, स्वास्थ्य सेवा और सीमेंट क्षेत्रों में निजी क्षेत्र के पूंजीगत व्यय में भी वृद्धि होने की उम्मीद है।

हालांकि निजी क्षेत्र के पूंजीगत व्यय को रिकॉर्ड उच्चस्तर पर ले जाने के लिए सरकार को कुछ कर छूट देनी होगी, ताकि लोगों के पास अधिक खर्च योग्य आय हो।

उन्होंने आगे कहा कि पीएलआई योजना के तहत, हम अगले तीन-चार वर्षों में तीन से चार लाख करोड़ रुपये के अतिरिक्त निवेश की उम्मीद कर रहे हैं। सेमीकंडक्टर, सौर मॉड्यूल और फार्मास्युटिकल मध्यवर्ती कुछ ऐसे क्षेत्र हैं, जहां बड़ी परियोजनाएं होने की उम्मीद है।

SHARE

Must Read

Latest