Voice Of The People

जानिए कोरोना के लिए कौन सी दवा भारतीय बाज़ार में आ रही है? 

भार्गव ठाकर, जन की बात 

दुनिया भर में हर दिन चार नई दवाओं की खोज की जा रही है और कहा जाता है कि ये दवाएं कोरोनोवायरस के उपचार में प्रभावी हैं। इस बीच भारत में एक प्रतिष्ठित दवा कंपनी ग्लेनमार्क फार्मास्यूटिकल्स ने कोरोना से पीड़ित रोगियों के इलाज के लिए भारतीय बाजार में एंटीवायरल दवा फेविपिरविर लॉन्च की है। ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स के अध्यक्ष और मुख्य प्रबंध निदेशक ग्लेन सल्दान्हा ने कहा कि अनुमोदन ऐसे समय में आता है जब भारत में कोरोनोवायरस के मामले बढ़ रहे हैं। हमें उम्मीद है कि फैबिफ्लू इस दवा के प्रसार को रोकने में एक बड़ी सफलता होगी। इससे पहले ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ़ इंडिया (DGCI) ने ग्लेनमार्क फ़ार्मास्युटिकल्स को एक स्थानीय कंपनी 200 मिलीग्राम टैबलेट बनाने और बेचने की अनुमति दी थी।

समाचार एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों का हवाला देते हुए अपनी रिपोर्ट में कहा कि देश में कोविड -19 के मध्यम रोगियों को उनकी गैर-महत्वपूर्ण स्थिति में आपातकालीन उपयोग की अनुमति दी गई है।

ग्लेनमार्क फार्मा का प्लांट गुजरात के अंकलेश्वर में स्थित है। ग्लेनमार्क फार्मा को कोरोना की दवा के लिए मंजूरी मिल गई है। अंकलेश्वर संयंत्र में दवा की कच्ची सामग्री बनाई जाएगी। कोरोना दवा अगले सप्ताह से बाजार में उपलब्ध होगी। प्लांट में फेवीपिरवीर का उत्पादन शुरू किया।

कंपनी ने फैबिफ्लू ब्रांड नाम से बाजार में दवा पेश की है।

ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स ने कहा कि यह दवा 34 टैबलेट की स्ट्रिप के लिए 3,500 रुपये के अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) पर 200 मिलीग्राम टैबलेट के रूप में उपलब्ध होगी। ग्लेमार्क फार्मास्युटिकल्स के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक ग्लेन सल्दान्हा ने कहा, “यह मंजूरी ऐसे समय मिली है, जब भारत में कोरोना वायरस के मामले पहले की तुलना में अधिक तेजी से बढ़ रहे हैं। इससे हमारी स्वास्थ्य सेवा प्रणाली काफी दबाव में है। उन्होंने उम्मीद जताई कि फैबिफ्लू जैसे प्रभावी इलाज की उपलब्धता से इस दबाव को काफी हद तक कम करने में मदद मिलेगी।”

मामूली और मध्यम रूप से पीड़ित मरीजों को दी जाएगी दवा

फैबिफ्लू कोविड-19 के उपचार के लिए भारत में पहली मौखिक फेविपिरविर अनुमोदित दवा है। इसकी सिफारिश पहले दिन में 1,800 मिलीग्राम दो बार और उसके बाद रोजाना 14 दिनों तक 800 मिलीग्राम दो बार की गई है। टैबलेट का उत्पादन कंपनी द्वारा हिमाचल प्रदेश के बद्दी में किया जा रहा है। ग्लेनमार्क ने कहा कि यह दवा अस्पतालों और खुदरा चैनल दोनों माध्यम से उपलब्ध होगी। ग्लेनमार्क ने कहा कि कंपनी ने अपने इन-हाउस रिसर्च एंड डेवलपमेंट टीम के माध्यम से फैबिफ्लू के लिए सक्रिय फार्मास्युटिकल इंग्रीडिएंट (एपीआइ) और फॉ‌र्म्युलेशन को सफलतापूर्वक विकसित किया है।

SHARE
Sombir Sharma
Sombir Sharmahttp://jankibaat.com
Sombir Sharma - Journalist

Must Read

Latest