Voice Of The People

बिहार चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने पटना जाएगी चुनाव आयोग की टीम

आज दिल्ली से चुनाव आयोग की एक टीम 2020 में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने पटना जायेगी। आपको बता दें, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का कार्यकाल नवंबर के अंत में खत्म हो रहा है। जिस कारण बिहार विधानसभा चुनाव इस साल के अंत तक संपन्न होने है। जिसके लिए सभी पार्टिया कमर कस चुकी है।

चुनाव आयोग की टीम लेगी जायजा

दिल्ली से पटना पहुंची चुनाव आयोग की टीम कोरोना काल के बीच होने वाले बिहार विधानसभा चुनाव में तैयारियों का जायजा लेगी। इसमें टीम किस तरह से मतदान केंद्र पर सोशल डिस्टेंसिंग आदि का पालन कराया जाएगा। प्रत्याशियों के चुनावी प्रक्रिया में भाग लेने के आवेदन को कैसे ऑनलाइन किया जाए इसकी व्यवस्था की जा सकती है।

चुनाव आयोग बिहार चुनाव के लिए पहले ही दिशा निर्देश जारी कर चुका है। जो कुछ इस प्रकार है।

नई गाइडलाइंस के मुताबिक अब प्रत्याशी को नामांकन अब ऑनलाइन ही दाखिल करना पड़ेगा। इसके साथ ही नामांकन के वक्त दी जाने वाली सिक्योरिटी मनी को भी ऑनलाइन ही जमा किया जाएगा।

मतदाताओं के लिए होंगे खास इंतजाम

बिहार चुनाव इस साल के अंत में हो सकता है। कोरोना संकट के बीच मतदाताओं की स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए चुनाव आयोग ने गाइडलाइंस में कहा है कि प्रत्येक मतदाता को वोट देने से पहले वोटिंग सेंटर पर ही सैनिटाइजर मुहैया कराए जाएंगे। इसके अलावा वोटिंग लिस्ट से मतदाता के चेहरे का मिलान करने के लिए मतदाता को फेस मास्क भी हटाना होगा।

वोटिंग सेंटर पर यह होगे इंतजाम

चुनाव आयोग ने अपनी जांच में कहा है कि वोटिंग सेंटर पर थर्मल स्क्रीनिग, सैनिटाइजर, ग्लब्स और मास्क की व्यवस्था की जाएगी। वही कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा कम से कम हो इसके लिए सोशल डिस्टेंसिंग काफी सख्ती से पालन करने को कहा गया है।

रैली के है स्पेशल नियम

उम्मीदवार को रैली और सभायें करने के लिए गृह मंत्रालय द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देशों का पालन करना होगा जबकि डोर टू डोर कैंपेन में उम्मीदवार के साथ अधिकतम 5 लोगों की सीमा तय की गई है।

SHARE

Must Read

Latest