Voice Of The People

पीएम मोदी ने लिंगायत समाज के गुरु बसवेश्वर की जयंती पर अर्पित की श्रद्धांजलि

पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार को राजनेता, कवि और समाज सुधारक बसवेश्वर जी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी। पीएम मोदी ने कहा कि उनके विचार और आदर्श मानवता की सेवा करने की प्रेरणा प्रदान करते हैं। पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा कि आज बसवा जयंती के पवित्र अवसर पर, मैं जगद्गुरु बसवेश्वर को नमन करता हूं, जिनके विचार और आदर्श हमें मानवता की सेवा करने की प्रेरणा देते हैं। उन्होंने दलितों को सशक्त बनाने और एक मजबूत और समृद्ध समाज के निर्माण पर जोर दिया।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई, मंत्री आर अशोक और अन्य लोगों ने भी बसव जयंती के अवसर पर बेंगलुरु के विधान सौधा में बसवेश्वर की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। लिंगायत संप्रदाय द्वारा सबसे सम्मानित संतों में से एक हैं।

भारतीय संसद में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल के दौरान उनकी प्रतिमा लगाई गई थी। बसवेश्वर और भारतीय समाज में उनके योगदान के प्रति सम्मान व्यक्त करते हुए भारत ने सिक्का और डाक टिकट भी जारी किया था।

बताते चलें कि लिंगायत संप्रदाय द्वारा सबसे सम्मानित संतों में से एक माने जाने वाले बसवेश्वर 12वीं सदी के दार्शनिक, राजनेता और शिव-केंद्रित भक्ति आंदोलन के कन्नड़ कवि थे। उन्हें एक महान समाज सुधारक भी माना जाता है जो वंचित वर्गों और महिलाओं के अधिकारों के लिए खड़े हुए। बसवेश्वर ने वीरशैव लिंगायत समाज बनाया, जिसमें सभी धर्म के प्राणियों को लिंग धारण कर एक करने की कोशिश की।

SHARE
Chandan Kumar Pandey
Chandan Kumar Pandeyhttp://jankibaat.com
Chandan Pandey has 5 year+ experience in journalism field. Visit his twitter account @Realchandan21

Must Read

Latest