Voice Of The People

IECC कॉम्प्लेक्स की पूजा में शामिल हुए पीएम मोदी, शाम 6:30 बजे करेंगे उद्घाटन, जानिए क्यों है ये कॉम्प्लेक्स इतना खास

G20 समिट की मेजबानी के लिए इंटरनेशनल ट्रेड प्रमोशन ऑर्गेनाइजेशन ITPO कॉम्प्लेक्स बनकर तैयार हो गया है। आज शाम को करीब 06:30 बजे पीएम नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन करेंगे। उद्घाटन से पहले पीएम मोदी सुबह 10 बजे ITPO काम्प्लेक्स पूजा और हवन में शामिल हुए। पूजा के बाद पीएम ने आईटीपीओ परिसर में श्रमजीवियों को सम्मानित किया। बता दें कि इस कन्वेंशन सेंटर में 9 से 10 सितंबर तक 18वीं G-20 बैठक होगी।

पीएम नरेंद्र मोदी आज शाम 6:30 बजे ITPO Complex और IECC उद्घाटन करेंगे. साथ ही इस बीच जी-20 सिक्का और डाक टिकट भी जारी करेंगे। इसके अलावा इस खास मौके पर पीएम देश को संबोधित भी करेंगे। बता दें कि दिल्ली के प्रगति मैदान में स्थित भारत का यह ITPO कॉम्प्लेक्स रीडेवलप होने के बाद दुनिया के 10 सबसे बड़े प्रदर्शनी और कन्वेंशन कॉम्प्लेक्स में शामिल हो चुका है, जिसकी टक्कर जर्मनी के हनोवर एग्जीबिशन सेंटर और शंघाई के नेशनल एग्जीबिशन एंड कन्वेंशन सेंटर से होती है।

ये है IECC की खासियत

1. 123 एकड़ में फैला यह कॉम्प्लेक्स देश का सबसे बड़ा MICE सेंटर है। इसमें 7,000 से ज्यादा लोगों के बैठने की क्षमता है, जो इसे ऑस्ट्रेलिया के प्रतिष्ठित सिडनी ओपेरा हाउस की लगभग 5500 की बैठने की क्षमता से भी बड़ा बनाती है।

2. इंटरनेशनल एग्जीबिशन-कम-कन्वेंशन सेंटर (IECC) कॉम्प्लेक्स का रीडेवलपमेंट 2,700 करोड़ रुपए की लागत से किया गया है. IECC में 3,000 व्यक्तियों के बैठने की क्षमता वाला एक शानदार एम्फीथिएटर है. साइज में ये 3 पीवीआर थियटर्स के बराबर है, जहां मनमोहक प्रदर्शन, सांस्कृतिक शो और मनोरंजन कार्यक्रम होंगे।

3. आईईसीसी में आने वाले लोगों की सहूलियत के लिए 5,500 से अधिक वाहनों के लिए पार्किंग की व्यवस्था भी है, जिससे कि आगंतुक बिना किसी परेशानी के कार्यक्रम स्थल तक पहुंच सकें।

SHARE
Vipin Srivastava
Vipin Srivastava
journalist, writer @jankibaat1

Must Read

Latest