Voice Of The People

जानिए क्या कहा संजय सिंह ने अरविंद केजरीवाल के बचाव में१ सुनिए प्रदीप भंडारी द्वारा लिया गया उनका बेबाक एवं एक्सक्लूसिव इंटरव्यू

जन की बात के सीईओ प्रदीप भंडारी ने हाल ही में आम आदमी पार्टी के द्वारा राज्यसभा के लिए चुने गए संजय सिंह से बातचीत की. उन्होंने उनसे कई मुद्दों अपर बात की.

सवाल – आम आदमी पार्टी को एक समय युवाओं की पार्टी कहां जाता था, लेकिन हाल के दिनों में जो हालात बदले हैं उसको आप किस तरह से देखते हैं? हाल ही में पार्टी द्वारा जिन जिन लोगों को राज्यसभा के लिए नामित किया गया है उनमे से 2 लोगों के लिए जनता के बीच आम सहमति बनती नही दिख रही है, उसके क्या कारण है? यह भी आरोप लगाया जा रहा है कि उन दो व्यक्तियों ने चूँकि पैसे दिए हैं पार्टी को इसलिए पार्टी ने उन्हें राज्यसभा के लिए अपना उम्मीदवार पार्टी ने बनाया है.
जवाब – अरविंद केजरीवाल की छवि बेदाग है और उनकी इमानदारी पर कोई प्रश्नचिन्ह नहीं लगा सकता. उन्होंने यह इमानदारी कमाई है और यही उनकी पूंजी है जिसके कारण पूरे देश में उनकी एक ईमानदार नेता के रूप में छवि उभरकर आई है. पार्टी पर ऐसे बहुत से आरोप हमेशा से लगते रहे इसका सामना पार्टी ने और अरविंद केजरीवाल ने बहुत साहस से किया है

सवाल – आम आदमी पार्टी बदलाव की उम्मीद से राजनीति में आई थी लेकिन ऐसा क्या हो गया कि पार्टी को ऐसे लोगों को टिकट देना पड़ा जिन्होंने पार्टी को फंड दिया है? क्या आप बता सकते हैं कि उन्होंने पार्टी के लिए ऐसा क्या काम किया है या जनता के लिए ऐसा काम किया काम किया है जिसके लिए उनको टिकट दिया जाए?
जवाब – देखिए अरविंद केजरीवाल ने हमेशा से ऐसे व्यक्तियों को टिकट दिया है जिन्होंने जनता के लिए काफी अच्छे काम किए हैं, फिर वह चाहे विधायक के लिए उम्मीदवार चुनना हो या राज्यसभा के लिए, अरविंद केजरीवाल हमेशा अनकन्वेंशनल लोगों का चुनाव करते हैं

सवाल – क्योंकि आप हमेशा से अपने कार्यकर्ताओं को टिकट देते हैं तो इस बार ऐसा क्या हुआ कि आपको एक ऐसे व्यक्ति को टिकट देना पड़ा जिसने पब्लिकली केजरीवाल जी से 900 करोड रुपए मांगे थे और वह कांग्रेस के पूर्व कार्यकर्ता है ?
जवाब – आप सभी को आम आदमी पार्टी की मंशा पर शक नहीं करना चाहिए. हमने देश के 18 प्रतिशत लोगों से बात किया और हमने रघुराम राजन से लेकर टीएस ठाकुर तक को राज्यसभा सीट की पेशकश की. हमने कभी नहीं चाहा कि हमारी पार्टी के अंदर से कोई भी राज्यसभा भेजा जाये. हम यही कहा कि विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्धि हासिल कर चुके लोग ही पार्टी की तरफ से उच्च सदन में जाए और अपनी आवाज़ उठाएं . इसलिए आम आदमी पार्टी पर सवाल उठाने से पहले आप सभी को हमारी पृष्ठभूमि समझनी होगी कि हमारी मंशा क्या थी

सवाल – कुमार विश्वास आप की पार्टी से नाराज बताया जा रहे हैं और यह भी कहा जा रहा है कि वह शायद पार्टी से अलग होकर अपनी खुद की कोई पार्टी बना सकते हैं और ऐसा भी कहा जा रहा है क्योंकि उन्होंने अरविंद केजरीवाल के खिलाफ आवाज उठाई इसलिए उनको राज्यसभा सीट न देकर उनसे बदला लिया गया इस पर आपका क्या कहना है?
जवाब – कुमार विश्वास जी हमारे पुराने मित्र और साथी हैं, वह पार्टी में है और रहेंगे.

सवाल – आपको राज्यसभा के लिए चुने जाने के लिए बधाई अगर आपको देश का युवा देख रहा है तो आप देश के युवा से क्या कहना चाहेंगे?
जवाब – देश के युवाओं के रोजगार की जो स्थिति है वह बहुत दयनीय है और रोजगार युवाओं का मौलिक अधिकार होना चाहिए, संविधान में इसके लिए एक व्यवस्था होनी चाहिए. किसी युवा को इस वजह से आत्महत्या ना करनी पड़े और ना ही दर दर की ठोकरें खानी पड़ें. इससे जुड़े सवालों को देश के उच्च सदन में उठाने का काम करुंगा. दिल्ली के लोगों के अधिकारों की बात भी करूंगा और आम आदमी के बुनियादी सवालों को उठाने का काम करूंगा.

SHARE

Must Read

Latest