Voice Of The People

क्या यह है दिल्ली सीबीएसई बोर्ड के 16 लाख विद्यार्थियों का दोषी ?

दिल्ली में सीबीएसई पेपर लीक मामले में दिल्ली पुलिस की स्पेशल ब्रांच क्राइम ब्रांच लगातार छापेमारी कर रही है। छापेमारी के दौरान दिल्ली पुलिस को एक ऐसा सुराग हाथ लगा है जिसके द्वारा दिल्ली पुलिस मास्टरमाइंड तक जाने की बात कर रही है। पुलिस ने इस मामले पर बोलते हुए कहा कि, ‘सीबीएसई ने शिकायत में हमें कुछ नंबर दिए थे, उनके आधार पर हम कुछ लोगों से पूछताछ कर रहे हैं। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि, हम यह भी पता लगा रहे हैं कि इस पेपर लीक का सोर्स क्या है

यह हैं दिल्ली सीबीएसई बोर्ड के 16 लाख विद्यार्थियों का दोषी

पुरे मामले पर दिल्ली क्राइम ब्रांच के डीसीपी ने बताया कि, पेपर वाट्सएप पर लीक हुआ है। दिल्ली और आसपास के इलाकों में छापेमारी की जा रही है। कुछ लोगों को हमने ज़ीरो इन किया है। डीसीपी ने बताया कि सीबीएसई ने जो शिकायत दी है, उसमें राजेंद्र नगर के एक कोचिंग सेंटर जिक्र है। जिसे वेरीफाई किया जा रहा है।

हालांकि दिल्ली पुलिस ने सीबीएसई की शिकायत पर एफआईआर दर्ज कर ली है। सीबीएसई ने शिकायत में 12वीं इकनॉमिक्स और 10वीं गणित के पेपर लीक की बात कही है। पुलिस ने इस मामले को आईपीसी की धारा 420,468,471 तहत दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

पेपर लीक मामले के पूरे लिंक को जोड़ने के लिए दिल्ली पुलिस उन मोबाइल नंबरों और कंप्यूटर्स के आईपी एड्रेस का पता लगा रही है, जिनके पास लीक पेपर पहले से मौजूद था। पुलिस आईपी एड्रेस के जरिये उस कंप्यूटर या मोबाइल तक पहुंचने की कोशिश में भी है, जहां से सबसे पहले पेपर को सर्कुलेट किया गया था। इस काम में पुलिस साइबर सेल की टीम लगी हुई है।

इस साल 5 मार्च से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं शुरू हुई थीं। इन परीक्षाओं में देशभर से 28 लाख, 24 हजार, 734 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। सीबीएसई के मुताबिक इस साल दसवीं की परीक्षा में 16 लाख, 38 हजार, 428 और बारहवीं की परीक्षा में 11 लाख, 86 हजार, 306 परीक्षार्थी रजिस्टर हुए थे।

पुलिस के मुताबिक दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच की 10 टीम को इस पेपर लीक मामले की जांच में लगाया गया है। ये टीमें बुधवार शाम से दिल्ली और आसपास के इलाकों में छापेमारी कर रही हैं। इसी दौरान ख़बर है कि पुलिस को पेपर लीक केस के मास्टरमाइंड का सुराग भी मिल गया है।

मास्टरमाइंड दिल्ली के मियांवली इलाके का रहने वाला बताया जा रहा है। उसी मास्टरमाइंड की तलाश में कई जगह छापेमारी की जा रही है। हालांकि अभी तक वह पुलिस की पहुंच से बाहर है। इस संबंध में पुलिस अभी तक लगभग दो दर्जन से ज्यादा लोगों से पूछताछ कर चुकी है।

SHARE
Sombir Sharma
Sombir Sharmahttp://jankibaat.com
Sombir Sharma - Journalist

Must Read

Latest