Voice Of The People

कैसे सिर्फ 4 राज्यों में 65% से अधिक कोरोना संक्रमण

नितेश दूबे,जन की बात

पिछले 20 दिनों से भारत में कोरोना वायरस के मामले लगातार बड़ी संख्या में बढ़ रहे हैं। तकरीबन हर दिन पिछले दिन से अधिक कोरोना वायरस के मामले अधिक सामने आ रहे हैं। कल यानी पिछले 24 घंटों में अब तक की सबसे बड़ी वृद्धि कोरोना के मामलों में देखी गई। पिछले 24 घंटों में 8380 कोरोना वायरस के नए मामले सामने आए तो वहीं पर कोरोना से रिकवर होने वालों की संख्या में भी अच्छी बढ़ोतरी देखी गई। करीब 4614 लोग कोरोना से पूरी तरह ठीक होकर अपने घर लौटे।

अब तक 182143 कोरोना के कुल मामले देश भर में सामने आ चुके हैं जबकि 86984 से अधिक लोग कोरोना से ठीक होकर पूरी तरह से घर लौट चुके हैं। जबकि 5164 लोगों की मौत कोरोना के कारण हुई है। यानी वर्तमान में भारत में करीब 96 हजार कोरना के एक्टिव मामले हैं।

क्यों बढ़ रहे मामले?

सवाल आखिर यह उठता है कि भारत में कोरोना के मामलों में बेतहाशा बढ़ोतरी क्यों हो रही है? इसका सबसे बड़ा कारण एक और है कि भारत में टेस्ट की संख्या भी प्रतिदिन बढ़ रही है जो कि सकारात्मक संकेत भी है। साथ ही साथ लॉकडाउन में दी गई ढील भी इसका एक बड़ा कारण है।क्योंकि लोग लॉक डाउन में दी गई छूट को अनलॉक समझ कर अपने घरों से बाहर निकल रहे हैं।

आपको बता दें कि भारत में 31 मई सुबह 9:00 बजे तक 37 लाख 37 हजार से अधिक कोरोना टेस्ट किए जा चुके हैं। रूस ने अभी तक सबसे अधिक कोरोना टेस्ट किया है। रशिया में 10 मिलियन से अधिक कोरोना टेस्ट किए जा चुके हैं और 15 मई से ही रशिया में एंटीबॉडी रैपिड टेस्टिंग शुरू हो गई। जिससे बड़ी संख्या में लोगों के टेस्ट किए जा रहे हैं। भारत में पिछले 24 घटों में 1,25,000 से अधिक कोरोना टेस्ट हुए हैं। पिछले 12 दिनों से हर दिन भारत में 1,10,000 से अधिक कोरोना टेस्ट किए जा रहे हैं। अगर हम एक लाख पर कोरोना पॉजिटिव के आंकड़े निकालें तो यह भारत में दुनिया के अन्य देशों के मुकाबले कम है जहां पर कोरोना के मामले 1 लाख 50 हजार से अधिक है।

महाराष्ट्र, दिल्ली चिंता का विषय

आपको बता दें कि भारत में कोरोना के मामले तो लगातार बढ़ रहे हैं। लेकिन भारत में 66 फ़ीसदी से अधिक कोरोना के मामले देश के सिर्फ 4 राज्यों से  और ये राज्य है गुजरात ,दिल्ली, तमिलनाडु और महाराष्ट्र। यही नहीं और हर दिन जो कोरोना के मामले सामने आते हैं उन मामलों में 65 फ़ीसदी मामले इन्हीं चार राज्यों से होते हैं। जबकि महाराष्ट्र से अकेले 35 फ़ीसदी से अधिक मामले होते हैं। हालांकि गुजरात ने पिछले 5 दिनों से कोरोना के मामलों पर अंकुश जरूर लगाया है। गुजरात में पिछले 4 दिनों से कोरोना के नए मामले भी कम हुए हैं। जबकि ठीक होने वाले की संख्या नए मामलों के आने वालों से डेढ़ गुना अधिक है।

कोरोना दिल्ली में तेजी से बढ़ रहा है और महाराष्ट्र में तो शुरु से कोरना के मामले देश में सबसे अधिक आ रहे हैं। अगर हम पिछले 4 दिनों की बात करें तो कोरोना के प्रति दिन नए मामलों में से करीब 50 फ़ीसदी मामले सिर्फ दिल्ली और महाराष्ट्र के हैं।

SHARE
Sombir Sharma
Sombir Sharmahttp://jankibaat.com
Sombir Sharma - Journalist

Must Read

Latest