Voice Of The People

कैसे उत्तर प्रदेश ने कोरोना टेस्ट की क्षमता बढ़ाई?

नितेश दूबे,जन की बात

देशभर में इस वक्त कोरोना महामारी फैलती जा रही है और भारत में कोरोना मरीजों की संख्या 1 लाख 90 हजार के पार जा चुकी है। तो वहीं पर करीब 91 हजार से अधिक लोगों को कोरोना से पूरी तरह ठीक कर लिया गया है। जबकि करीब 99 हजार भारत में कोरोना के एक्टिव मामले हैं जबकि 5200 से अधिक लोगों की कोरोना के कारण मौत हो गई है। आपको बता दें कि देश के 4 राज्यों से 65 फ़ीसदी कोरोना संक्रमित मामले सामने आए हैं। इन चार राज्यों में महाराष्ट्र, तमिलनाडु ,दिल्ली और गुजरात शामिल है। अगर महाराष्ट्र दिल्ली की बात करें तो देश के कुल मामलों के करीब 48% मामले महाराष्ट्र और दिल्ली से हैं।

यूपी ने बढ़ाई टेस्ट की क्षमता

देश के सबसे बड़े जनसंख्या वाले राज्य उत्तर प्रदेश ने कोरोना को लेकर काफी अच्छी तैयारियां की है जिसकी विरोधी भी तारीफ कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश ने कोरोना टेस्ट की संख्या भी अच्छी खासी बढ़ाई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया है कि 15 जून तक उत्तर प्रदेश में 15 हजार से अधिक कोरोने टेस्ट किए जाएंगे। जबकि जून के अंत तक करीब 20 हजार कोरोना टेस्ट उत्तर प्रदेश में किए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने इसके संबंध में लैब को स्थापित करने का निर्देश भी दे दिया है।

आपको बता दें कि वर्तमान में उत्तर प्रदेश में 12 हजार के करीब कोरोना का टेस्ट किया जा रहा है। लेकिन जून के अंत तक इसे 8 हजार बढ़ाकर करीब 20 हजार करने की कोशिश की जाएगी। वर्तमान में उत्तर प्रदेश में 28 कोरोना जांच लैब काम कर रही है। 22 सरकारी तथा 6 गैर सरकारी लैब उत्तर प्रदेश में कोरोना जांच कर रही है। उत्तर प्रदेश में हर जिले के सैंपल जांच के लिए भेजे जा रहे हैं। साथ ही उत्तर प्रदेश में लैब की संख्या भी लगातार बढ़ाई जा रही है।

उत्तर प्रदेश में रिकवरी रेट अच्छा

उत्तर प्रदेश में कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या यानी कि रिकवरी रेट भी काफी अच्छा है। उत्तर प्रदेश में करीब 60% का रिकवरी रेट है जोकि काफी अच्छा माना जा रहा है और राष्ट्रीय औसत से अधिक है। वर्तमान में उत्तर प्रदेश में करीब 7800 से अधिक कोरोना के मामले हैं लेकिन इसमें से 4700 से अधिक मरीज ठीक हो कर घर लौट चुके हैं। यानी कि करीब 3100 मरीज इस वक्त उत्तर प्रदेश में कोरोना के एक्टिव हैं।

आपको बता दें कि रिकवरी रेट राष्ट्रीय स्तर पर करीब 47% का है। इसके साथ ही योगी आदित्यनाथ सरकार ने उत्तर प्रदेश में कोरोना को लेकर काफी अच्छे काम किए। चाहे वह माइग्रेंट को घर लाने का हो या फिर गरीब और जरूरतमंदों तक सहायता पहुंचाने में। कई राज्यों के मुकाबले उत्तर प्रदेश ने इसमें काफी अच्छा काम किया है।

 

Pic courtesy- amar ujala

SHARE
Sombir Sharma
Sombir Sharmahttp://jankibaat.com
Sombir Sharma - Journalist

Must Read

Latest