Voice Of The People

कोरोना काल में कैसे होगी धार्मिक स्थलों में पूजा? देखिए जन की बात की रिपोर्ट

नितेश दूबे,जन की बात

देश में 1 जून से अनलॉक की शुरुआत हो गई। साथ ही साथ 8 जून से देश में सभी धार्मिक स्थल खोल दिए जाएंगे। हालांकि गृह मंत्रालय ने 8 जून से खुल रहे धार्मिक स्थलों के लिए गाइडलाइन भी जारी की है। इसके साथ ही देश भर में 1 जून से ही अनलॉक 1 की शुरुआत हो चुकी है। इस दौरान गाइडलाइन भी सामने आई थी जिसमें जनता और कंपनियों को कई छूट भी मिली थी।

आइए आपको बताते हैं कि गृह मंत्रालय ने धार्मिक स्थलों को खोले जाने के संबंध में क्या गाइडलाइन जारी किया है:-

मिलेगी ये इजाजत

आपको बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने देशभर में धार्मिक स्थलों के अनलॉक के संबंध में मानक संचालन प्रक्रिया जारी कर दिया है। देशभर में 8 जून से सभी धार्मिक स्थल खुल रहे हैं।  केंद्रीय गृह मंत्रालय की गाइडलाइन के अनुसार देश में कहीं भी थूकने पर प्रतिबंध लगा रहेगा। साथ ही साथ बाहर निकलने पर मुंह ढंकना अनिवार्य होगा। जो भी टिशू ,रुमाल या कोई पेपर हम यूज करते हैं तो उसे डस्टबिन में ही फेंकना अनिवार्य होगा।

आपको बता दें कि श्रद्धालुओं को हैंड सैनिटाइजर का भी इस्तेमाल करना होगा। साथ ही साथ धार्मिक स्थलों पर सोशल डिस्टेंसिंग का भी पूर्ण रुप से पालन करना होगा। इसके साथ ही श्रद्धालुओं को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप एप्लीकेशन है या नहीं। अगर नहीं तो उसको उन्हें डाउनलोड करना होगा।

धार्मिक स्थलों को भी करने होंगे इंतजाम

आपको बता दें कि श्रद्धालुओं के साथ-साथ धार्मिक स्थलों को भी कुछ जरूरी इंतजाम करने होंगे सभी धार्मिक स्थलों को गेट पर सेनेटरी अवर थर्मल स्क्रीनिंग का इंतजाम करना होगा इसके साथ ही यह सुनिश्चित करना होगा कि कोई भी लक्षण वाला व्यक्ति मंदिर के अंदर ना जाने पाए। धार्मिक स्थलों पर जूते चप्पलों को भी उचित दूरी पर रखना होगा। साथ ही श्रद्धालु हाथ और पैर साबुन से अच्छे से धोए ,सभी धार्मिक स्थलों को देखना होगा।आपको बता दें कि इस दौरान मूर्ति या किसी भी पवित्र ग्रंथ को छूने की मनाही होगी। इसके साथ ही मंदिर में कोई प्रसाद नहीं मिलेगा। मंदिर परिसर के अंदर जो भी दुकानें होगी वहां पर भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य होगा। इसके साथ ही श्रद्धालुओं को पूजा के लिए अपनी चटाई खुद ही लानी पड़ेगी। साथ ही मंदिर या किसी भी धार्मिक स्थल को अपने फर्स को बार-बार अच्छे से साफ भी करना होगा।

SHARE
Sombir Sharma
Sombir Sharmahttp://jankibaat.com
Sombir Sharma - Journalist

Must Read

Latest