Voice Of The People

क्यों लद्दाख बीजेपी सांसद ने सांसद राहुल गांधी को चाइना पर करारा जवाब दिया?

नितेश दूबे,जन की बात

इस वक्त भारत और चीन में तनावपूर्ण स्थिति चल रही है और बॉर्डर पर कई हरकतें भी हो रही है। खबरों के अनुसार चीनी सेना कुछ किलोमीटर भारतीय सीमा के अंदर आई तो फिर भारतीय सेना ने भी चीनी सेना को फिर से अपनी जमीन से बाहर खदेड़ा। आपको बता दें कि यह सब घटनाएं कंस्ट्रक्शन को लेकर चल रही है। दरअसल भारत अपनी टेरिटरी में निर्माण काम कर रहा है और ये चीन को रास नहीं आया। चीन जबरदस्ती करके इस निर्माण कार्य को रुकवाना चाहता था लेकिन अब भारतीय सेना के सकारात्मक और ताकतवर रवैया के कारण चीन को पीछे हटना पड़ा। इस मुद्दे पर पूरे देश को एकजुट होना चाहिए लेकिन विपक्ष इस मुद्दे पर भी राजनीति कर रहा है। राहुल गांधी ने इस मुद्दे पर सरकार से कई सवाल दागे लेकिन लद्दाख के बीजेपी सांसद ने राहुल गांधी के सवालों का बेजोड़ जवाब दिया।

क्या चीनी सेना सीमा के अंदर आई?

भारत चीन तनावपूर्ण स्थिति के बीच में राहुल गांधी ने सरकार से प्रश्न किया। राहुल गांधी ने पूछा कि क्या चीनी सेना ने भारतीय सीमा पर कब्जा किया? इस पर लद्दाख के बीजेपी सांसद ने काफी बेजोड़ जवाब दिया। जिसके बाद अभी तक राहुल गांधी ने कोई उत्तर नहीं दिया है। लद्दाख के बीजेपी सांसद ने कहा कि हां कांग्रेस शासन के दौरान चीनी सेना ने 1962 में अक्साई चीन (37244sq km) पर कब्जा किया था।

Tia Pangnak और चब्जी वैली (250 km) को भी चाइना ने कब्ज़ा किया। बीजेपी सांसद ने कहा कि जोरावार्ट फोर्ट जोकि डैम जोक में है उसे चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी द्वारा 2008 में डिस्ट्रॉय कर दिया गया था और वहां पर पीपल लिबरेशन आर्मी ने अपना ऑब्जर्विंग पॉइंट बनाया था। यह घटना 2012 में हुई थी तब भी कांग्रेस का शासन था। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि भारत को डूम चेले 2008-09 के दौरान खोना पड़ा था तब भी कांग्रेस का शासन था।

विपक्ष क्यों कर रहा है ऐसी हरकत?

इससे पहले 2017 में जब डोकलाम विवाद हुआ था तब भी विपक्ष ने सरकार से ऐसे ही सवाल पूछे थे। उस वक्त पर सरकार ने कहा था कि विपक्ष को सरकार का साथ देना चाहिए।
आपको बता दें कि राहुल गांधी लगातार भारत चीन की तनावपूर्ण स्थिति के दौरान रक्षा मंत्री से सार्वजनिक रूप से जवाब मांग रहे हैं। जबकि राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे पर कोई सरकार सार्वजनिक रूप से कुछ नहीं बोलती।

SHARE
Sombir Sharma
Sombir Sharmahttp://jankibaat.com
Sombir Sharma - Journalist

Must Read

Latest