Voice Of The People

आखिर ऐसा क्या राज छुपा है पश्चिम बंगाल की आदिना मस्जिद में जिसके चलते स्थानीय लोग इसे मस्जिद नही मंदिर कहतें है?देखिए हमारी ये खास पड़ताल

कौशिक, जन की बात

कोरोना काल में जन की बात व प्रदीप भंडारी लगातार देश के तमाम हिस्सों से कोरोना से संबंधित तमाम तरह की जानकारियां आप तक पहुंचाते रहे हैं। इसी दौरान दिल्ली से शुरू हुआ बंगाल तक का सफर भी आपने प्रदीप भंडारी के साथ विस्तार से देखा है।

पश्चिम बंगाल के इस सफर में एक तरफ जहां राज्य सरकार की कोरोना से लड़ने की नाकामियां दिखाई दीं वहीं सफर के दौरान हमें एक ऐसी रोचक ऐतिहासिक जानकारी भी मिली जिसे सुनकर और देखने के बाद हम आश्चर्यचकित रह गए।

यह जानकारी हम आपके साथ भी शेयर करना चाहते हैं। पश्चिम बंगाल के मालदा जिले में स्थित आदिना स्थान पर एक ऐतिहासिक स्थल हमें दिखाई दिया। स्थानीय लोगों द्वारा मिल रही जानकारी और उनके द्वारा बताई गई ऐतिहासिक जानकारी की माने तो उनके अनुसार पूर्व में यह आदिनाथ भगवान शिव व विष्णु को समर्पित एक भव्य मंदिर था। लेकिन वर्तमान में यह अदीना मस्जिद के नाम से जाना जाता है। हालांकि यह सिर्फ स्थानीय लोगों की मान्यता है कि कभी यहां आदिनाथ भगवान शिव का मंदिर था।

स्थानीय लोगों के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार प्रतिवर्ष यहां पर मुस्लिम समुदाय के द्वारा एक आयोजन भी करवाया जाता है। वहीं अब यह एक टूरिस्ट प्लेस के रूप में जाना जाता है। आइए हम आपको दिखाते हैं कि जब हमने आदिना मस्जिद के अंदर प्रवेश किया तो हमने क्या देखा?

 

जब अदीना मस्जिद के अंदर प्रवेश किया तो मुख्य द्वार से अंदर जाते हुए राइट साइड की दीवारों पर हमें कुछ कलाकृतियां दिखाई दी। ध्यान से देखने पर वह आकृतियां भगवान गणेश की प्रतिमा जैसी थी।

यही नही मस्जिद के अंदर प्रवेश करने के बाद वहां पर आपको एक कब्र जैसा आपको देखने को मिलेगा। उसके ठीक साथ में आपको एक भवन जैसा दिखेगा जिसके अंदर आपको एक खंडित मूर्ति भी दिखाई देगी। स्थानीय लोगों की माने तो उनके अनुसार पूर्व में यहां पर मां काली का एक मंदिर हुआ करता था।

वहीं मस्जिद के विशाल प्रांगण के अंदर जब आप घूमेंगे तब आपको वहां पर एक खंडित शिवलिंग जैसा भी कुछ दिखाई देगा जिसके चित्र हम आपके साथ शेयर कर रहे हैं।

वहीं जब मस्जिद से बाहर निकलते हुए आप आएंगे तो गेट के ऊपर मूर्तियां दिखाई देंगी जो की खंडित अवस्था में इस वक्त मौजूद है। आपको स्पष्ट रूप से दिखाई देगा कि इस द्वार के ऊपर अवश्य किसी न किसी की मूर्ति कभी रही होगी।

सिर्फ इतना ही नहीं बहुत से अन्य ऐसे और भी प्रमाण है जो आपके दिमाग में सैंकड़ों सवाल उतपन्न कर सकते है कि क्या सच में वर्तमान में स्थित आदिना मस्जिद भूतकाल में कोई आदिनाथ मंदिर था?

खैर यह तो इतिहासकारों और शोधकर्ताओं की जांच का विषय है। हमने आपके सामने वही बातें रखी जो स्थानीय लोगों ने बताई और हमने अपनी आंखों से देखीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

पी.ओ.के का हर एक इंच भारत का है और हम उसे लेंगे।: सुशील पंडित

जन की बात के फाउंडर एंड सीईओ प्रदीप भंडारी ने जन की बात कन्वर्सेशन सीरीज में बृहस्पतिवार को कश्मीरी पंडितों के लिए न्याय की...

कंगना रनौत का बॉलीवुड माफियाओं पर हमला, कहा- रेहा चक्रवर्ती ने सुशांत को ब्लैकमेल किया

सुशांत सिंह राजपूत मामले में अब नया मोड़ आ गया है और सुशांत सिंह राजपूत के पिता ने सुशांत सिंह राजपूत की गर्लफ्रेंड रेहा...

हिंदुस्तान को पाकिस्तान के 4 टुकड़े कर देना चाहिए। : रिट. जनरल जी.डी बख्शी

जन की बात के फाउंडर एंड सीईओ प्रदीप भंडारी ने कारगिल विजय दिवस के मौके पर मेजर जनरल जी.डी बक्शी से विशेष बातचीत की।...

राजस्थान में सिर्फ फ्लोर टेस्ट ही राजनीतिक घमासान को खत्म कर पाएगा।: प्रदीप भंडारी

जन की बात के फाउंडर एंड सीईओ प्रदीप भंडारी ने राजस्थान घमासान पर अपना एनालिसिस दिया। उन्होंने कहा कि यह हो सकता है कि...

Latest

क्या कमरे में पड़े सुशांत सिंह के शव की वीडियो बना कर वायरल करना, एक साजिश के तहत था ?

कई लोग सुशांत सिंह के मौत को आत्महत्या मानने को तैयार नही है। उनका का मानना है कि ये एक सोची समझी साजिश के...

रिया ही नही उनके परिवार वालो ने भी सुशांत के पैसों पर की ऐश।

एक महीने बाद सुशांत सिंह राजपूत केस को लेकर उनके परिवार ने गंभीर आरोप लगाते हुए रिया चक्रवर्ती को घेरते हुए है सुशांत सिंह...

क्यों दिशा सल्यान मामले को दबा रही है मुंबई पुलिस? पढ़िए रिपोर्ट

सुशांत सिंह राजपूत मामले में हर दिन नए खुलासे होते जा रहे हैं। इसी बीच एक बड़ी खबर आ रही है कि क्या दिशा...

गृह मंत्री अमित शाह कोरोना पॉज़िटिव, अस्पताल में भर्ती

देश के गृहमंत्री अमित शाह को कोरोना वायरस संक्रमण हो गया है। उन्होंने इसकी जानकारी खुद अपने ट्विटर अकाउंट पर दी। गृह मंत्री अमित...