Voice Of The People

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार 20वें दिन इजाफा, क्या 100 के पार जाएगा दाम?

एक तरफ जहां देश में कोरोना संक्रमण लगातार बढ़ता ही जा रहा है। वही देश में एक और ऐसी चीज है जो लगातार 20 दिनों से बढ़ती ही जा रही है। जी हां देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार 20वें दिन भी इजाफा देखा गया है। शुक्रवार 26 जून को देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल और डीजल दोनों अब 80 के पार जा चुके हैं।

वही हालात ऐसे बन चुके हैं कि, डीजल के मुकाबले पेट्रोल सस्ता दिख रहा है। और यह भी देश के इतिहास में पहली बार देखने को मिला है। जहां पर देश में पेट्रोल डीजल से सस्ता बिक रहा है।

आपको बता दें कि, शुक्रवार को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने पेट्रोल की कीमत में 21 पैसे और डीजल की कीमत में 17 पैसे की बढ़ोतरी की है। अब दिल्ली में 1 लीटर पेट्रोल के दाम 80.13 रुपये और डीजल के दाम 80.19 रुपये है। 20 दिन में पेट्रोल कीमतों में 8.87 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि, डीजल 10.8 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है।

पेट्रोल डीजल के दाम आए दिन बना रहे है एक नया रिकॉर्ड

ऐसा पहली बार नहीं हुआ है की राजधानी या देश के अन्य हिस्सों में पेट्रोल की कीमतें ₹80 के पार गई हो। सितंबर 2018 में पेट्रोल ₹80 प्रति लीटर के पार जा चुका है। वहीं दिल्ली में पेट्रोल कीमतें 2 साल में पहली बार ₹80 प्रति लीटर के पार गई हैं।

पिछले तीन सप्ताह से भी कम समय में पेट्रोल के दाम 19 बार बढ़ाए गए हैं। सात जून से पेट्रोल 8.87 रुपये प्रति लीटर महंगा हुआ है। वहीं इस दौरान डीजल कीमतों में 10.8 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है।

कब होते है पेट्रोल डीजल के रेट तय

अक्सर आपने देखा है कि पेट्रोल व डीजल के दाम बढ़ते घटते रहते हैं आइए जानते हैं कि कब तय होते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद पेट्रोल डीजल के दाम रोजाना 6 बजे तय होते हैं। इंडियन ऑयल , भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम रोज़ाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं।

SHARE
Sombir Sharma
Sombir Sharmahttp://jankibaat.com
Sombir Sharma - Journalist

Must Read

Latest