Voice Of The People

भारत सरकार ने 59 चाइनीस ऐप्स को किया बैन, जानिए कौन से ऐप को भारत सरकार ने बैन किया

भारत चीन के बीच तनाव की स्थिति चल रही है। इसी बीच भारत सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। आपको बता दें कि भारत सरकार ने 59 चाइनीस ऐप को बैन करने का फैसला किया है। इस कड़ी में चर्चित टिक टॉक एप भी शामिल है। भारत सरकार के इस कदम से एक बात स्पष्ट हो गया है कि भारत अब चाइना को हर भाषा में जवाब देने को तैयार है।आपको बता दें कि कुछ दिन पहले ही भारत सरकार ने 52 चीनी ऐप पर नजर रखने की बात की थी उससे ही साफ हो गया था कि भारत सरकार जल्द ही चीनी एप्स को लेकर बड़ा कदम लेने वाली है। आज भारत सरकार ने 59 चीनी ऐप को बंद करने का फैसला लिया है। आपको बता दें कि इनमें से कई ऐप है जिसको आप रोजाना इस्तेमाल भी करते हैं  चाहे शेयरइट हुआ या टिक टॉक ये सब इसमें शामिल है।

आपको बता दें कि देश में टिक टॉक ऐप को बैन करने की मांग लंबे वक्त से हो रही है। लेकिन 15 जून के बाद जब भारत और चीन के सैनिकों में झड़प हुई और भारत के 20 जवान शहीद हुए उसके बाद यह मांग और अधिक बढ़ गई। देश का हर वर्ग यह मांग कर रहा था कि भारत सरकार जल्द ही चाइनीस ऐप को बंद करे। भारत सरकार ने भारतीय चीनी सेना के बीच झड़प के 14 दिन बाद 59 चीनी ऐप को बैन करने का फैसला लिया है।

इन ऐप्स को किया बैन

आपको बता दें कि भारत सरकार ने जो फैसला चाइनीस ऐप को बंद करने का लिया है इसमें से कई ऐसे ऐप भी हो सकते हैं जिसको आप रोजाना इस्तेमाल करते हैं या फिर आपको मजबूरन इस्तेमाल करना पड़ता है। जैसे टिक टॉक हुआ जिस पर फनी वीडियो लोग अपलोड करते हैं और 1 तरीके से एक व्यवसाय के रूप में उभर रहा था। इसके साथ ही भारत सरकार ने शेयर इट को भी बैन करने का फैसला लिया है। आपको बता दें कि शेयर इट डाटा और फाइल ट्रांसफर करने के लिए उपयोग में लाया जाता है जिसका इस्तेमाल करोड़ों की संख्या में लोग भारत में करते हैं। इसके साथ ही कई ऐसे फनी वीडियो ऐप को भारत सरकार ने बैन कर दिया है। आपको बता दें कैमस्कैनर को भी भारत सरकार ने बैन कर दिया है जिससे लोग पीडीएफ कन्वर्ट करते थे।

SHARE
Sombir Sharma
Sombir Sharmahttp://jankibaat.com
Sombir Sharma - Journalist

Must Read

Latest