Voice Of The People

जानिए 15 लाख से अधिक कोरोना संक्रमण मामलों के देशों में भारत की स्तिथि कैसी है?

 

भारत में दिन-प्रतिदिन कोरोना के मामले बढ़ते ही जा रहे है और दुनिया भर में भी कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इसी बीच भारत के लिए एक अच्छी खबर है। आपको बता दें कि अमेरिका, ब्राज़ील, रशिया और भारत कोरोना के कारण सबसे त्रस्त देशों की सूची में आ गए हैं। भारत इस वक्त कोरोना के मामलों में तीसरे नंबर पर हैं। दुनिया भर में सबसे अधिक कोरोना के मामले अमेरिका में है ,जहां पर 44 लाख के करीब संख्या पहुंच गई है,तो वहीं पर ब्राजील में कोरोना के मामले 24 लाख को पार कर गए हैं। जबकि भारत में कोरोना के मामले 14 लाख को पार कर गए हैं जो कि दुनिया में तीसरे नंबर पर है।

भारत में सबसे अधिक रिकवरी रेट

आपको बता दें कि हमने दुनिया के 3 बड़े देशों की जानकारी ली जहां पर कोरोना के मामले 15 लाख के करीब या उससे अधिक हैं और हमने उनकी रिकवरी रेट और डेथ रेट को कंपेयर किया आपको बता दें कि अमेरिका में जहां पर 43 लाख से अधिक मामले हैं वहां पर रिकवरी रेट 47% है जबकि डेथ रेट 3.4% का है। जबकि ब्राजील जहां पर 24 लाख से अधिक कोरोना के मामले हैं यहां पर रिकवरी रेट 67.6% है जबकि डेथ रेट 3.6 प्रतिशत है।  वहीं पर अगर हम भारत की बात करें तो भारत में रिकवरी रेट करीब 64% है जबकि डेथ रेट 2.3% है।

हालांकि कई देशों में स्थितियां अच्छी होनी शुरू हो गई हैं। आपको बता दें कि रशिया में रिकवरी रेट 73% का है जबकि इटली में रिकवरी रेट 80% के पास पहुंच गया है और इटली में मामले अब 200 के करीब आते हैं। साउथ अफ्रीका में रिकवरी रेट 60% का है जबकि बांग्लादेश में 55% का रिकवरी रेट है। मेक्सिको और अर्जेंटीना में क्रमश 64%और 43% का रिकवरी रेट है।

डेथ रेट में भारत का प्रदर्शन

अगर हम भारत की बात करें तो यहां पर डेथ रेट 2.3% है जबकि अमेरिका में डेथ रेट 3.4% है तो वहीं ब्राजील में 3.6% डेथ रेट है। इतने अधिक मामलों के बाद भी  2.3% डेथ रेट भारत के लिए काफी अच्छी बात है।

दुनिया भर में सिर्फ दो ऐसे देश है जहां पर डेथ रेट सबसे अधिक है और 6% के ऊपर है। इसमें से एक देश है इटली जहां पर डेथ रेट करीब 14% का है जो कि दुनिया में सबसे अधिक है। तो वहीं पर मेक्सिको में डेथ रेट 11.2 प्रतिशत है जो कि दुनिया में दूसरे नंबर पर है। इन दोनों ही देशों में कोरोना से अगर हम अनुपात में देखें तो सबसे अधिक लोगों की मौत हुई है।

वहीं पर अगर हम बांग्लादेश में देखे तो यहां पर डेथ रेट 1.3% है जबकि साउथ अफ्रीका में 1.5% का डेथ रेट है। रशिया और ब्राजील में क्रमश 1.6% और 3.6% डेथ रेट है ,जबकि अर्जेंटीना में 1.8% डेथ रेट है।

SHARE

Must Read

Latest