Voice Of The People

वैश्विक स्तर पर एप्पल के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा ब्रांड

भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के नाम एक और नया कीर्तिमान जुड़ गया है। फ्यूचरब्रांड इंडेक्स 2020 में मार्केट केपीटलाइजेशन के हिसाब से देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज को दूसरी रैंकिंग हासिल हुई है। आपको बता दें,फ्यूचरब्रांड इंडेक्स 2020 में पहले स्थान पर अमेरिकी दिग्गज़ टेक कंपनी एप्पल है। फ्यूचरब्रांड ने कहा कि रिलायंस इंडस्ट्रीज पहली बार इस इंडेक्स में शामिल हुई और लंबी छलांग लगाते हुए दूसरे स्थान पर पहुंच गई। कंपनी ने हर लिहाज से बेहतर प्रदर्शन किया है। यह भारत की सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाली कंपनियों में से एक है और इसे बहुत सम्मान हासिल है। यह कम्पनी काफी साफ सुथरा काम करती है और ग्रोथ, इनोवेटिव प्रोडक्ट्स तथा ग्रेट कस्टमर सर्विस के लिए जानी जाती है।फ्यूचरब्रांड ने कहा कि भारत के लोगों का रिलायंस इंडस्ट्रीज के साथ भावनात्मक जुड़ाव है।

सफलता का श्रेय मुकेश अंबानी को दिया

फ्यूचरब्रांड ने रिलायंस इंडस्ट्रीज की सफलता का सारा कंपनी के कर्ताधर्ता मुकेश अंबानी को दिया है। फ्यूचरब्रांड ने कहा कि मुकेश अंबानी ने कंपनी को बेहतर तरीके से एक ऑयल केमिकल कंपनी से निकालकर एक टेक्नोलॉजी कंपनी बनाने में सफल रहे है। वर्तमान में रिलायंस इंडस्ट्रीज अभी टेलीकॉम, ऑयल, केमिकल, रिटेल, मीडिया आदि क्षेत्रों में कारोबार कर रही है। फेसबुक और गूगल जैसी बड़ी कंपनियों के निवेश के कारण, कंपनी अगले इंडेक्स में और ऊपर जा सकती है।

क्या है फ्यूचरब्रांड इंडेक्स 2020

फ्यूचरब्रांड इंडेक्स एक ग्लोबल परसेप्शन स्टडी है PWC की मार्केट केपीटलाइजेशन के हिसाब से टॉप 100 कंपनीज को परसेप्शन के हिसाब से रैंकिग देती है न कि वित्तीय ताकत के मुताबिक। आपको बता दे, इस इंडेक्स में रिलायंस के अलावा भारत की ओर से 65 वे नंबर पर टाटा को भी शामिल किया गया है जो कि तीसरे नंबर पर दिग्गज कोरीयाई टेक कंपनी सैमसंग का नाम शामिल है।

SHARE

Must Read

Latest