Voice Of The People

एक फेसबुक पोस्ट पर बेंगलुरु में भड़की सांप्रदायिक हिंसा, 3 मरे, 50 पुलिसकर्मी घायल।

अमन वर्मा

कांग्रेस नेता के रिश्तेदार द्वारा कथित अपमानजनक सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर मंगलवार 11 अगस्त को बेंगलुरु में हिंसा भड़कने के बाद पुलिस फायरिंग में तीन लोगों की मौत हो गई। पुलकेशिनगर के विधायक अखंड श्रीनिवास मूर्ति के घर पर हमला करने के बाद पुलिस ने गोलियां चला दीं और बेंगलुरु के डी.जे हल्ली और के.जी हल्ली पुलिस थाना के इलाको में भगदड़ मच गई। बेंगलुरु के लोकल रेसिडेंट के अनुसार हिंसक झड़प में 60 से अधिक लोगों के घायल होने की आशंका है। इसके अलावा 50 पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा जों कुछ हीं दिनों पहले कोरोना वायरस से ठीक होकर लौटे हैं, अपनी प्रेस वार्ता में कहा कि बुधवार 12 अगस्त को “संबंधित अधिकारियों को घटना में शामिल लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के आदेश दिए गए हैं।” सीएम येदियुरप्पा ने आगे कहा कि शहर में कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए सरकार द्वारा सभी संभव कदम उठाए जा रहे हैं। कर्नाटक के सीएम ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की और कहा कि पत्रकारों, पुलिस और लोगों के खिलाफ हिंसा अस्वीकार्य है।

आपको बता दें कि डी.जे हल्ली पुलिस स्टेशन क्षेत्र में उपद्रवियों ने विधायक अखंड श्रीनिवास के घर और पुलिस स्टेशन पर हमला किया था।जिसके बाद पुलिस ने उपद्रवियों पर शख्त कदम उठाए।

“कल रात दंगों में पत्रकारों, पुलिस और जनता पर हमला अस्वीकार्य था। सरकार इस तरह के उकसावों और अफवाहों को बर्दाश्त नहीं करेगी। अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई निश्चित है। मैं लोगों से शांति बनाए रखने और संयम के साथ और बिना घबराहट के साथ रहने की अपील करता हूं।”:सीएम येदियुरप्पा ने प्रेस वार्ता मे आगे कहा।

बेंगलुरु पुलिस के अनुसार, डी.जे हल्ली पुलिस ने एस.डी.पी.आई से संबंधित एक राजनीतिक कार्यकर्ता को गिरफ्तार किया है जिसका नाम मुज़ामिल पाशा है। आरोपी ने बी.बी.एम.पी (ब्रुहत बेंगलुरु महानगर पालिके) का चुनाव भी सगायपुरा वार्ड से लड़ा था। मुज़ामिल के अलावा, एक अन्य एस.डी.पी.आई कार्यकर्ता अयाज़ ने भी दंगाइयों को पूर्वी बेंगलुरु के डीजे हल्ली और केजी हल्ली इलाके के दो पुलिस स्टेशनों में तोड़फोड़ करने के लिए उकसाया था। पुलिस के अनुसार हिंसा पूरी तरह से पूर्व नियोजित थी और पुलिस सभी एंगल्स से इसकी जांच करेगी। विशेष टीमें इस क्षेत्र में कॉम्बिंग कर रही हैं और अब तक 150 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। बेंगलुरु के पुलिस आयुक्त कमल पंत ने कहा कि शहर में सीआरपीसी धारा 144 के तहत प्रतिबंध लगाए गए हैं और स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए डीजे हल्ली और केजी हल्ली पुलिस थानों की सीमाओं में कर्फ्यू लगा दिया गया है। उन्होंने कहा कि आरोपी नवीन को भी फेसबुक पर अपमानजनक पोस्ट शेयर करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। आपको बता दें कि आक्रोशित भीड़ ने विधायक के आवास पर भी पथराव किया था।

SHARE
Sombir Sharma
Sombir Sharmahttp://jankibaat.com
Sombir Sharma - Journalist

Must Read

Latest