Voice Of The People

बिहार चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने जारी की गाइडलाइंस, मतदाताओं को पहनने होगे मास्क और ग्लब्स, पढ़िए रिपोर्ट

बिहार चुनाव नजदीक आ रहे है और कोरोना काल में बिहार विधानसभा चुनाव संपन्न कराने के लिए चुनाव आयोग ने कमर कस ली है। इसके लिए चुनाव आयोग ने नई गाइडलाइन जारी की है। नई गाइडलाइंस के मुताबिक़ अब प्रत्याशी को नामांकन ऑनलाइन ही दाखिल करना पड़ेगा। इसके साथ ही नामांकन के वक्त दी जाने वाली सिक्योरिटी मनी को भी ऑनलाइन ही जमा किया जाएगा।

मतदाताओं के लिए होंगे खास इंतजाम

बिहार चुनाव इस साल के अंत में हो सकता है। कोरोना संकट के बीच मतदाताओं की स्वास्थ्य का ध्यान में रखते हुए चुनाव आयोग ने गाइडलाइंस में कहा है कि प्रत्येक मतदाता को वोट देने से पहले वोटिंग सेंटर पर ही ग्लब्स मुहैया कराए जाएंगे। इसके अलावा वोटिंग लिस्ट से मतदाता के चेहरे का मिलान करने के लिए मतदाता को फेस मास्क भी हटाना होगा।

वोटिंग सेंटर पर यह होगे इंतजाम

चुनाव आयोग ने अपनी जांच में कहा है कि वोटिंग सेंटर पर थर्मल स्क्रीनिग, सैनिटाइजर, ग्लब्स, और मास्क आदि की व्यवस्था की जाएगी। वही कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा कम से कम हो इसके लिए सोशल डिस्टेंसिंग काफी सख्ती से पालन करने को कहा गया है।

रैली के है स्पेशल नियम

उम्मीदवार को रैली और सभायें करने के लिए गृह मंत्रालय द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देशों का पालन करना होगा जबकि डोर टू डोर कैंपेन में उम्मीदवार के साथ अधिकतम 5 लोगों की सीमा तय की गई है।

SHARE
Sombir Sharma
Sombir Sharmahttp://jankibaat.com
Sombir Sharma - Journalist

Must Read

Latest