Voice Of The People

लद्दाख में चीन के साथ सीमा टकराव के बाद चीनी ऐप्स पर हुआ तगड़ा प्रहार, PUBG को किया गया बैन।

अमन वर्मा

पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ सीमा टकराव के ताजा दौर के बाद केंद्र सरकार ने बुधवार को लोकप्रिय ऑनलाइन मल्टीप्लेयर गेम PUBG सहित 118 ज्यादातर चीनी मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया है।

एक बयान में, सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने कहा कि वे “भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए पूर्वाग्रह से मुक्त गतिविधियों में लगे हुए हैं”। मई में गालवान घाटी में हुई झड़पों के बाद सरकार द्वारा चीन से-जुड़े ऐप्स पर यह तीसरे दौर का प्रतिबंध है।

मंत्रालय के एक बयान में कहा गया, “यह कदम करोड़ों भारतीय मोबाइल और इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के हितों की रक्षा करेगा। यह निर्णय भारतीय साइबरस्पेस की सुरक्षा, सुरक्षा और संप्रभुता सुनिश्चित करने के लिए एक लक्षित कदम है।”

बयान में कहा गया है कि विभिन्न स्रोतों से कई शिकायतें मिली हैं, जिनमें एंड्रॉइड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कुछ मोबाइल ऐप के दुरुपयोग के बारे में रिपोर्ट्स मिली हैं। जो भारत के बाहर स्थित सर्वरों में अनधिकृत तरीके से उपयोगकर्ताओं के डेटा को चोरी करने और सुरक्षित रूप से प्रसारित करने के लिए हैं।

 

 

प्रतिबंध का स्वागत करते हुए, कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने कहा, “देश के व्यापारिक समुदाय की ओर से, हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के प्रति कृतज्ञता और प्रशंसा व्यक्त करते हैं। भारत के लोगों की इच्छा के अनुसार इस तरह का एक महत्वपूर्ण कदम है। PUBG जैसे ऐप अगली पीढ़ी को बिगाड़ रहे थे। “

SHARE
Sombir Sharma
Sombir Sharmahttp://jankibaat.com
Sombir Sharma - Journalist

Must Read

Latest