Voice Of The People

जनता का मुकदमा पर इसाई धर्मगुरु सोलमन ने किया प्रदीप भंडारी की मुहिम का समर्थन, कहा लालच देकर धर्मांतरण करने वालों की हो जांच

- Advertisement -

विपिन श्रीवास्तव, जन की बात

इंडिया न्यूज पर प्रदीप भंडारी के शो जनता का मुकदमा पर पंजाब में चल रहे फर्जी धर्मांतरण के खिलाफ़ 24 घंटे पहले जो मुहिम चलाई गई उसपर आज इसाई धर्मगुरु ग़ज़न सुनील सोलमन ने अपना समर्थन दिया, उन्होंने कहा कि पंजाब में जो भी लोग इस तरह से लालच देकर और गरीबों की मजबूरियों का फायदा उठाकर इस तरह का फर्जी धर्मांतरण कर रहे हैं उनकी जांच होनी चाहिए ।

बीते सोमवार को इंडिया न्यूज पर प्रदीप भंडारी ने अपने शो जनता का मुकदमा पर पंजाब में चल रहे फर्जी धर्मांतरण के खिलाफ एक बड़ी मुहिम की शुरुआत की । शो में इंडिया न्यूज-जन की बात के रिपोर्टर सोमवीर कौशिक ने अपनी एक्सक्लुसिव रिपोर्ट में खुलासा किया कि किस तरह से पंजाब में यह फर्जी धर्मांतरण का धंधा जोरों पर चल रहा है । बच्चों को सहारा बनाकर बजिन्दर सिंह जैसे पास्टर किस तरह से लोगों को गुमराह कर रहे हैं और उनका जबरन धर्मांतरण कर रहे हैं ।

रिपोर्टर कौशिक ने बताया कि गरीबों की मजबूरियों का फायदा उठाकर और लाइलाज बीमारियों को ठीक करने का झांसा देकर पंजाब में यह फर्जी धर्मांतरण का खेल जोरों पर चल रहा है ।

कल जनता का मुकदमा पर प्रदीप भंडारी ने इस फर्जी और जबरन धर्मांतरण के खिलाफ आवाज उठाई और दलील दी-

‘पंजाब में चल रहे इस फर्जी धर्मांतरण के खेल की पूरी जांच हो और इसपर कार्यवाही की जाए’

जिसपर सभी दलों के नेताओं ने अपनी अपनी प्रतिक्रिया दी, सबसे खास प्रतिक्रिया RSS की तरफ से दी गयी, RSS विचारक ने गुरुद्वारा कमेटी पर सवाल उठाते हुए पूछा कि आखिर गुरुद्वारा कमेटी इस पर कोई कार्यवाही क्यों नही कर रही ?आज इसी मुहिम को आगे बढ़ाते हुए प्रदीप भंडारी ने जनता का मुकदमा पर इसाई नेता सुनील सोलमन को आमंत्रित किया और उनसे पूछा,

‘कई ऐसे परिवार हैं जो दलित हैं सिख हैं लेकिन कागजों में वो इसाई हैं, क्या आपको नही लगता कि इसपर कार्यवाही होनी चाहिए ? क्योंकि ये जो धर्म के ठेकेदार बन रहे हैं ये धर्म को भी नुकसान पहुंचा रहे हैं ?’

जिसके जवाब में सोलमन ने कहा-

‘ये जो धर्मांतरण को आपराधिक तौर पर किया जा रहा है, और जो बातें सामने आई हैं पास्टर बजिन्दर सिंह के बारे में, हमको पहले तो कुछ बातें इसके बारे में समझने की जरूरत है । धर्म परिवर्तन के दो तरीके हैं, पहला ये की संसार में हर इंसान रक खोजी है जो चाहता है कि मैं सत्य की खोज करूँ, और वो लोग चर्च में बताई गई बातों के प्रभाव में आकर इसाई धर्म को मानने लगते हैं । और दूसरी कैटेगरी है जो लोग घर घर जाकर बताते हैं ।

लेकिन जो लोग मजबूरियों का फायदा उठाकर लोगों का धर्म परिवर्तन करते हैं इसे हमारा चर्च कभी नही मानता । धर्म को या परमेश्वर को हमें किसी के ऊपर थोपना नही है ये तो उस व्यक्ति का निर्णय होना चाहिए जो धर्म बदलना चाहता है । इसाई धर्म मे धर्म परिवर्तन जैसा कुछ नही होता है हृदय परिवर्तन होता है । लोग अपनी आस्था के अनुसार अगर इसाई धर्म को अपना चाहते हैं तो हम उनका पूरी तरह से स्वागत करते हैं । लेकिन अगर कोई इस तरह से मजबूरियों का फायदा उठाकर या किसी तरह का भ्रम फैलाकर किसी का इसाई धर्म मे परिवर्तन करता है तो यह पूरी तरह से गलत है और इसकी जांच होनी चाहिए’

सोलमन के इस बयान ने प्रदीप भंडारी की इस मुहिम को और मजबूती प्रदान की है । साथ ही कल #PunjabConversionMafia ट्विट्टर और KOO पर राष्ट्रीय ट्रेंड हुआ था, 50 हज़ार से ज्यादा लोगों ने ट्वीटर और KOO के माध्यम से इस मुहिम पर प्रदीप भंडारी को अपना समर्थन जताया था । आज भी #PunjabConversionMafia सोशल मीडिया पर राष्ट्रीय ट्रेंड हुआ और हज़ारों लोगों ने इस मुद्दे पर अपनी प्रतिक्रियाएं दीं ।

https://twitter.com/jankibaat1/status/1437814279541903364?s=19

अगर आप आज का एपिसोड नही देख पाए हैं तो आप नीचे दिए लिंक पर जाकर आज का यह एपिसोड देख सकते हैं ।साथ ही इस मुद्दे पर अपना समर्थन जताने के लिए आप ट्विटर पर @jankibaat1 और KOO पर @jankibaat को टैग कर अपनी प्रतिक्रिया दे सकते हैं ।

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

Latest

SHARE