Voice Of The People

अयोध्या में दीपोत्सव आज से शुरू; नौ लाख से अधिक दीये जलाए जाएंगे।

- Advertisement -

अनुप्रिया, जन की बात

पिछले चार वर्षों से, अयोध्या दिवाली से पहले ही भव्य दीपोत्सव मना रहा है। यह उत्सव अयोध्या की समृद्ध संस्कृति और विरासत के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए आयोजित किया जाता है।इस वर्ष, अयोध्या प्रशासन दीपोत्सव के पांचवें संस्करण का उत्सव मना रहा है। इसका आयोजन उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से आज यानी 1 नवंबर से बड़े पैमाने पर किया जाएगा और यह 5 नवंबर तक चलेगा.

दीपोत्सव छोटी दिवाली के दौरान आयोजित किया जाता है, जब पूरे शहर को इस अवसर को यादगार बनाने के लिए मिट्टी के दीयों को जलाया जाता है। वर्तमान में, अयोध्या शहर के मंदिर को भव्य दीपोत्सव 2021 समारोह के लिए पहले से ही खूबसूरती से सजाया गया है।मुख्य दीपोत्सव समारोह आज ऑनलाइन प्रतियोगिताओं के साथ शुरू होगा। एक रिपोर्ट के अनुसार, इस साल अयोध्या में एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाने के लिए लगभग नौ लाख मिट्टी के दीये जलाए जाएंगे।

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों के जिला मजिस्ट्रेट यह सुनिश्चित करेंगे कि 90,000 से अधिक गांवों में से प्रत्येक से प्रस्तावित पांच मिट्टी के दीपक समय पर अयोध्या पहुंचें।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की थी कि अयोध्या में इस अवसर पर नौ लाख दीये (मिट्टी के दीपक) जलाए जाएंगे। श्रीराम के स्‍वागत के लिए अयोध्‍या नगरी को दुल्‍हन की तरह सजाया जा रहा है। दीपोत्‍सव के साथ-साथ भव्‍य लेजर शो का इंतजाम किया गया है। दीपोत्‍सव के दौरान राम की पैड़ी में जहां 9 लाख दीये जलाने की तैयारी है, वहीं 3 लाख दीये शहर में अलग-अलग स्‍थानों पर जलाए जाएंगे। यह अयोध्‍या में पांचवां दीपोत्‍सव होगा। इस दौरान भगवान राम के जीवन प्रसंगों को दर्शाती 11 झांकियां आकर्षण का मुख्‍य केंद्र होंगी। दीपोत्‍सव को देखने देशभर से पर्यटक अयोध्‍या पहुंचते हैं।

राज्य के लिए भव्य दीपोत्सव 2021 और भी महत्वपूर्ण हो गया है क्योंकि अगले साल की शुरुआत में विधानसभा चुनाव है। साथ ही, अयोध्या लगभग सभी राजनीतिक दलों के लिए महत्वपूर्ण शहरों में से एक है।अयोध्या में आज उत्सव को चिह्नित करने के लिए, MoS स्वतंत्र प्रभारी, नीलकंठ तिवारी राम कथा संग्रहालय में राम शिल्प बाजार का उद्घाटन करेंगे।

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

Latest