Voice Of The People

प्रदीप भंडारी की दलील: अग्निपथ के जरिए देश के युवाओं को भड़काने की कोशिश कर रही है कांग्रेस

अग्निपथ योजना के खिलाफ आज भारत बंद का ऐलान किया गया है. इसमें कई संगठन शामिल हैं. पिछले कई दिनों से प्रदर्शन के नाम पर हिंसक घटनाएं हो रही हैं. इसमें सरकारी संपत्ति से तोड़फोड़, आगजनी आदि शामिल है. प्रदर्शनकारी अब तक कई ट्रेनों और बसों को आग के हवाले कर चुके हैं. केंद्र सरकार की ‘अग्निपथ’ योजना के खिलाफ आज कांग्रेस दिल्ली के जंतर मंतर पर सत्याग्रह कर रही थी. सोमवार को अपने शो जनता का मुकदमा पर शो के होस्ट प्रदीप भंडारी ने अग्नीपथ योजना पर बात की.

उन्होंने कहा की, ‘क्या आप जानते हैं कि 1977 तक हमारे जवान आर्मी में 7 साल के लिए भर्ती होते थे ना कि 17 साल के लिए. क्या आप जानते हैं कि हम जितनी भी जंग जीते हैं इसलिए जीते हैं क्योंकि हमारे जवानों की उम्र 25 या उससे कम थी.’

क्या आप जानते हैं 1977 में उस वक्त के आर्मी चीफ जनरल टीएन रैना ने एक समिति बनाई थी जिसने कहा था कि आर्मी की औसत उम्र कम होनी चाहिए 25 साल से कम. क्या आप जानते हैं कारगिल युद्ध के बाद बनी समीक्षा समिति ने यह अनुशंसित किया था कि आर्मी  में 17 साल की सर्विस के बजाय 7 साल की कलर सर्विस होनी चाहिए फिर जवानों को पैरामिलिट्री, और तमाम सरकारी गैर सरकारी क्षेत्र में निरीक्षण  करना चाहिए. तो फिर जब 30 साल से देश अग्निपथ का इंतजार कर रहा था तो राजनीतिक दल इसमें अपनी रोटी क्यों सेक रहे हैं?

क्या राजनीतिक दल हमारे देश की आर्मी से ऊपर है? आर्मी नौकरी, कॉर्पोरेट नौकरी नहीं, देश सेवा है, फिर भी कांग्रेस पार्टी इस से खिलवाड़ करने की क्यों कोशिश कर रही है? इनको युवाओं को भड़काने में सत्ता की सुगंध आ रही है. वही मॉडल जो किसान आंदोलन में, शाहीन बाग में ,अग्निपथ में इन्होंने लागू कर दिया, राष्ट्र के हित की परवाह किए बगैर अपनी सत्ता के लोभ के लिए.

सिर्फ सत्ता गिराना ही नहीं देश रोकने, जलाने में भी इनके कार्यकर्ता पीछे नहीं हैं. देश रोकने, माहौल बिगाड़ने के साथ इनकी मानसिकता आर्मी में भर्ती हो रहे युवाओं की भलाई नहीं, बल्कि मोदी से नफरत है. कांग्रेस के नेता सुभोत सहाय के बोल यह साबित करते हैं.. और इनकी राजनैतिक टीम को पूरा करने के लिए राकेश टिकैत कल के किसान, आज के अग्निवीर एक्सपर्ट भी आ गए मैदान में. तो फिर देश को आज निर्णय करना है कि वह सत्ता का लोभ रखने वाले कांग्रेस और प्रोफेशनल आंदोलनकारी राकेश टिकैत के साथ है या हमारी सशस्त्र बलों के साथ.

https://twitter.com/jankibaat1/status/1538931113850445824?t=yIRDw9DqIIn8pkYmAoU1ng&s=19

 

 

SHARE

Must Read

Latest