Voice Of The People

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को समर्पित किया ‘महाकाल लोक’ कॉरिडोर, जाने कॉरिडोर की पूरी डिटेल

ऐतिहासिक शहर उज्जैन की महिमा को पुनर्जीवित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को 856 करोड़ रुपये की महाकालेश्वर मंदिर कॉरिडोर विकास परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन। पूरा होने के बाद यह परियोजना देश के सबसे बड़े कॉरिडोर में से एक बन जाएगी।

900 मीटर से अधिक लंबा यह प्रोजेक्ट पुरानी रुद्रसागर झील के चारों ओर फैला हुआ है। गौरतलब है कि महाकाल नदी परियोजना के तहत झील का पुनर्विकास भी किया गया है। यह परियोजना न केवल बड़ी संख्या में भक्तों को उज्जैन लाएगी बल्कि शहर को वैश्विक पर्यटन स्थल भी बनाएगी।

सदियों पुराने महाकालेश्वर मंदिर के आसपास कॉरिडोर बनाया जा रहा है। यह भारत में 12 मौजूदा ‘ज्योतिर्लिंग’ में से एक के रूप में जाना जाता है। इन सभी बारह ज्योतिर्लिंगों का देश भर में भक्तों द्वारा अत्यधिक दौरा किया जाता है। गलियारे के शुरुआती बिंदु पर, नंदी द्वार और पिनाकी द्वार नामक दो प्रवेश द्वार बनाए गए हैं। आगंतुक इन द्वारों के माध्यम से भव्य मंदिर की ओर मार्च कर सकते हैं।

महाकाल मंदिर का गर्भगृह ‘स्वयंभू’ शिवलिंग का घर है, जिसके बारे में माना जाता है कि इसकी उत्पत्ति उसी स्थान से हुई थी। यहां लाखों भक्त भगवान शिव की पूजा करने आते हैं। श्रावण के मौसम या महाशिवरात्रि के दौरान आगंतुकों की संख्या बढ़ जाती है।

नवनिर्मित महाकाल लोक में 108 अलंकृत स्तंभों का एक स्तंभ भी होगा। ये स्तंभ सुंदर नक्काशीदार बलुआ पत्थरों से बने हैं। इसके साथ ही, भव्य फव्वारे और भित्ति चित्र जगह के अन्य मुख्य आकर्षण हैं। आगंतुकों के लिए ‘शिव पुराण’ से भगवान शिव की कहानियों को चित्रित करने के लिए एक रनिंग पैनल पर 50 भित्ति चित्र बनाए गए हैं।

SHARE

Must Read

Latest