Voice Of The People

UP Global Investors Summit: क्या होता है सिंगल विंडो सिस्टम, जिससे उद्योगों को मिलती है रफ्तार

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में शुक्रवार से यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समिट का शुभारंभ करेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृहमंत्री अमित शाह समेत कई केंद्रीय मंत्री भी इस कार्यक्रम का हिस्सा होंगे। देश के बड़े उद्योगपति भी कार्यक्रम में शामिल होने पहुंच रहे हैं और वह यूपी में निवेश को लेकर बड़ी घोषणाएं करेंगे।

इस समिट के लिए विदेशी उद्योगपतियों को भी न्योता दिया गया है और करीब 13 देशों के प्रतिनिधि समिट में हिस्सा ले रहे हैं। बता दें कि उद्योगपतियों को अपना निवेश करने में आसानी हो और उन्हें उद्योग चलाने में आसानी हो, इसके लिए इस समिट में उन्हें कई सहूलियतें दी जायेंगी।

कारोबार के लिए राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली सहूलियतों की बात करें तो इनमें सिंगल विंडो सिस्टम (Single Window System), यानी एक ही जगह पर सभी तरह की अप्रूवल मिलने की सुविधा दी जाती है। इसमें राज्य में कारोबार जमाने का मन बनाने वाले इन्वेस्टर्स को यहां-वहां भटकना न पड़े। उत्तर प्रदेश में फैक्टरी लगाने के लिए उद्यमियों को आवेदन करने पर 72 घंटे में एक हजार दिन की एनओसी मिलने की बात कही गई है।

इसके साथ ही सस्ते वर्कफोर्स, लैंड से लेकर कई की छूटें देकर निवेशकों को आकर्षिक करने का प्रयास किया जाता है। जो राज्य इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन करता है वो अलग-अलग देशों रोड-शो (Road Show) करते हुए अपना प्रमोशन करते हैं।

SHARE

Must Read

Latest