Voice Of The People

Operation Dost के जरिए इन तरीकों से भारत कर रहा तुर्की में भूकंप पीड़ितों की मदद, जानिए कैसे काम कर रही सेना

तुर्की और सीरिया में आए भूकंप के कारण 20,000 से अधिक लोगों की मृत्यु हो गई। इस भूकंप से एक लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं और दुनिया भर से इन दोनों देशों में राहत सामग्री पहुंचाई जा रही है। भारत ने तुर्की में भूकंप पीड़ितों की मदद के लिए “ऑपरेशन दोस्त” शुरू किया है, जो काफी कारगर साबित हो रहा है। तुर्की के लोग भी इससे काफी प्रभावित हुए हैं।

बता दें कि “ऑपरेशन दोस्त” के तहत भारत, तुर्की को मदद के लिए राहत सामग्री की 7 खेंप पहुंचा चुका है। जबकि भारतीय सेना और एनडीआरएफ के जवान भी तुर्की में पीड़ितों की मदद कर रहे हैं।

तुर्की के Hatay नामक जगह में एक स्कूल की इमारत में भारतीय सेना द्वारा बनाए रहे 60 पैरा फील्ड अस्पताल पीड़ितों का इलाज कर रहा है। इसका एक वीडियो सामने आया है, जिसमें भारतीय जवान ऑपरेशन दोस्त लिखा तिरंगा रेलिंग पर लगाते हुए दिख रहे हैं। भारतीय सेना का यह अस्थायी अस्पताल गुरुवार (9 फरवरी) से काम कर रहा है, जिसमें सर्जरी और इमरजेंसी वॉर्ड भी बनाए गए हैं।

इस बीच 6.19 टन वजनी 841 कार्टन दवाइयां, सुरक्षा सुरक्षा उपकरण और डायग्नोस्टिक्स भी भारत की ओर से तुर्की और सीरिया भेजे गए हैं। वहीं Hatay फील्ड अस्पताल की 99 सदस्यीय टीम में 13 डॉक्टर, ऑर्थो और जनरल सर्जन, ओरल मैक्सिलोफेशियल सर्जन, सामुदायिक चिकित्सा विशेषज्ञ, रसद अधिकारी और तीन चिकित्सा अधिकारी शामिल हैं।

भारत की तरफ से जो दवाएं भेजी जा रही उसमें Paracetamol 100 ML IV, Ceftriaxone GM INJ, Propofol INJ, आदि शामिल हैं। वहीं,गाउन, दस्ताने, शू कवर और कैप जैसे सुरक्षा उपकरण भी शामिल हैं।

SHARE

Must Read

Latest