Voice Of The People

RSS की तीन दिवसीय प्रतिनिधि सभा की बैठक खत्म, सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले ने दी ये बड़ी जानकारी

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की तीन दिन चली बैठक का मंगलवार को समापन हो गया। संघ के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले ने अंतिम दिन पत्रकारों से बातचीत करते हुए सर्वप्रथम देश के प्रख्यात पत्रकार डॉ. वेद प्रताप वैदिक के निधन पर शोक जताया और श्रद्धांजलि दी। दत्तात्रेय होसबाले ने बताया कि प्रतिनिधि सभा की बैठक में वार्षिक प्रतिवेदन सहित आगामी कार्यदृष्टि के लिए एक महत्वपूर्ण प्रस्ताव पारित किया गया।

यह प्रस्ताव भारत के अमृतकाल और संघ के सौवें वर्ष की ओर बढ़ती यात्रा के समय में समाज को दिशा देने का कार्य करेगा। ऐसे समय में जब भारत वैश्विक नेतृत्व के पथ पर निरंतर मजबूती से कदम बढ़ा रहा है तब नागरिकों को यह समझने की आवश्यकता है कि इस पथ पर कांटे कौन बिछाना चाहता है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और समस्त समाज राष्ट्र के नवोत्थान की राह में आने वाले सभी कंटकों को दूर करने के लिए कार्य करते रहेंगे।

दत्तात्रेय होसबाले ने कहा कि देश के अमृतकाल में नैरेटिव बदलने चाहिए, भारत के प्रश्नोंपर भारत के ही उत्तर होने चाहिए। विकृत इतिहास के स्थान पर सही इतिहास बताना चाहिए और युगानुकूल रचनाएं होनी चाहिए। बैठक में प्रस्ताव के अतिरिक्त महर्षि दयानंद सरस्वती की 200 वीं जन्म जयंती, छत्रपति शिवाजी महाराज के राज्यारोहण के 350 वें वर्ष और महावीर स्वामी के निर्वाण के 2550 वें वर्ष पूर्ण होने पर तीन वक्तव्य भी जारी किये गए।

सरकार्यवाह ने बताया कि विजयादशमी 2025 से संघ का शताब्दी वर्ष प्रारंभ हो रहा है किंतु इस प्रतिनिधि सभा में इसके लिए कोई कार्य योजना नहीं बनी है। हालांकि कार्य विस्तार तथा कार्य की गुणात्मकता बढ़ाने की योजना अवश्य बनी है। स्थान-स्थान पर ग्राम-बस्तियों की परिस्थिति का अध्ययन कर वहां की समस्याओं के समाधान की दिशा में शाखा के स्वयंसेवक समाज को जोड़कर प्रयास करेंगे। ऐसे प्रयोग अब भी किए जा रहे हैं जिनकी चर्चा भी प्रतिनिधि सभा में हुई।

SHARE

Must Read

Latest