Voice Of The People

भारतीय नौसेना का दूसरा एन्टी सबमरीन वारफेयर हुआ कोलकाता में लांच; वैदिक मंत्रोच्चार के साथ हिअ शुभारंभ

भारतीय नौसेना के लिए बनाई जा रही 8 एंटी-सबमरीन वारफेयर शैलो वाटर क्राफ्ट परियोजनाओं में से दूसरी ‘एंड्रोथ’ को कल कोलकाता में लॉन्च किया गया। नौसेना की परंपराओं को ध्यान में रखते हुए, शशि त्रिपाठी ने अथर्ववेद के मंत्रोच्चारण के साथ जहाज का शुभारंभ किया

लक्षद्वीप में स्थित एंड्रोथ द्वीप को दिए गए रणनीतिक समुद्री महत्व को दर्शाने के लिए जहाज का नाम एंड्रोथ रखा गया है। इन 77 मीटर लंबे वॉटरजेट प्रोपेल्ड एएसडब्ल्यू शालो वाटर क्राफ्ट्स की प्राथमिक भूमिका तटीय जल में पनडुब्बी रोधी संचालन, कम तीव्रता वाले समुद्री संचालन और माइंस बिछाने के संचालन में अधिकतम 25 समुद्री मील की गति से सक्षम है। ये जहाज तटीय जल और विभिन्न सतह प्लेटफार्मों की पूर्ण पैमाने पर उप-सतही निगरानी और विमान के साथ समन्वित एएसडब्ल्यू संचालन में भी सक्षम हैं।

ये जहाज आकार में छोटे हो सकते हैं लेकिन घातक प्रहार करेंगे। वे हल्के टॉरपीडो, एएसडब्ल्यू रॉकेट और माइंस, क्लोज-इन वेपन सिस्टम (30 मिमी गन) और 16.7 मिमी स्थिर रिमोट-नियंत्रित बंदूकें ले जाएंगे। एएसडब्ल्यू एसडब्ल्यूसी में हल माउंटेड सोनार और कम फ्रीक्वेंसी वेरिएबल डेप्थ सोनार भी लगाया जाएगा। परियोजना के सभी जहाजों को नौसैनिक जहाजों के लिए आईआर वर्ग के नियमों के अनुसार बनाया जा रहा है। वर्ग नियमों के अनुसार निर्माण सुनिश्चित करने में वर्ग सर्वेक्षक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते रहे हैं।

वाइस एडमिरल त्रिपाठी ने कहा कि एंटी-सबमरीन युद्ध के लिए इस तरह के विशेष जहाजों का निर्माण वास्तव में युद्ध के लिए तैयार विश्वसनीय एकजुट और भविष्य के सबूत बल के प्रावधान के अनुरूप है, जो समुद्री क्षेत्र में मौजूदा और भविष्य की चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार है।” कार्यक्षेत्र। मुझे आपको सूचित करते हुए खुशी हो रही है, जैसा कि हम सभी जानते हैं कि जहाज निर्माण के उतार-चढ़ाव के बावजूद आज लॉन्च होने वाले जहाज ने निर्माण के दौरान तेजी से प्रगति की है। मैं इस अवसर पर एएसडब्ल्यू शैलो वाटर क्राफ्ट डिजाइन करने के लिए रक्षा मंत्री पुरस्कार 2022 प्राप्त करने वाला एकमात्र डीपीएसयू शिपयार्ड होने के लिए जीआरएसई को बधाई देता हूं।

SHARE

Must Read

Latest