Voice Of The People

उकसावे के बाद चीन को भारत का कडा सन्देश, गृह मंत्री अमित शाह अरुणाचल में करेंगे ‘वाइब्रेंट विलेजेस’ की शुरुआत

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 10 और 11 अप्रेल को अरुणाचल प्रदेश का दौरा करेंगे और भारत चीन सीमा पर ‘वाइब्रेंट विलेजेस’ प्रोग्राम का शुभारम्भ करेंगे। गृह मंत्रालय के एक बयान में शनिवार को कहा गया कि एनडीए सरकार का ‘वाइब्रेंट विलेजेज प्रोग्राम’ (वीवीपी) 4,800 करोड़ रुपये के केंद्रीय घटकों के साथ है, जिसमें वित्तीय वर्ष 2022-23 से 2025-26 के लिए विशेष रूप से सड़क संपर्क के लिए 2,500 करोड़ रुपये शामिल हैं।

वीवीपी एक केंद्र प्रायोजित योजना है जिसके तहत व्यापक विकास के लिए अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में उत्तरी सीमा से सटे 19 जिलों के 46 ब्लॉकों में 2,967 गांवों की पहचान की गई है। पहले चरण में, प्राथमिकता कवरेज के लिए आंध्र प्रदेश में 455 सहित 662 गांवों की पहचान की गई है।

बयान में कहा गया है कि वीवीपी पहचान किए गए सीमावर्ती गांवों में रहने वाले लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करेगा और लोगों को अपने मूल स्थानों पर रहने के लिए प्रोत्साहित करेगा, जिससे इन गांवों से पलायन को रोका जा सके और सीमा की सुरक्षा को बढ़ाया जा सके।

जिला प्रशासन, ब्लॉक और पंचायत स्तरों पर उपयुक्त तंत्र की मदद से, केंद्र और राज्य की योजनाओं की 100 प्रतिशत संतृप्ति सुनिश्चित करने के लिए चिन्हित गांवों के लिए कार्य योजना तैयार करेगा।

गांवों के विकास के लिए पहचाने गए हस्तक्षेपों के फोकस क्षेत्रों में सड़क संपर्क, पेयजल, सौर और पवन ऊर्जा सहित बिजली, मोबाइल और इंटरनेट कनेक्टिविटी, पर्यटन केंद्र, बहुउद्देश्यीय केंद्र और स्वास्थ्य देखभाल अवसंरचना और कल्याण केंद्र शामिल हैं।

शाह, गृह मंत्री के रूप में अरुणाचल प्रदेश की अपनी पहली यात्रा में, 10 अप्रैल को किबिथू में “स्वर्ण जयंती सीमा रोशनी कार्यक्रम” के तहत निर्मित राज्य सरकार की नौ सूक्ष्म पनबिजली परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे।बयान में कहा गया है कि ये बिजली परियोजनाएं सीमावर्ती गांवों में रहने वाले लोगों को सशक्त बनाएंगी।

शाह लिकाबाली (अरुणाचल प्रदेश), छपरा (बिहार), नूरानद (केरल) और विशाखापत्तनम (आंध्र प्रदेश) में बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे। गृह मंत्री अरुणाचल प्रदेश के अंजॉ जिले के किबिथू में आईटीबीपी कर्मियों से भी बातचीत करेंगे।

सीमावर्ती जिलों के महिला स्वयं सहायता समूहों के सदस्यों द्वारा बनाए गए उत्पादों की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। शाह प्रदर्शनी स्टालों का दौरा करेंगे, बयान में कहा गया है। 11 अप्रैल को वह नमती मैदान जाएंगे और वालोंग युद्ध स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे।

SHARE
Vipin Srivastava
Vipin Srivastava
journalist, writer @jankibaat1

Must Read

Latest