Voice Of The People

चीनी रक्षा मंत्री चीनी रक्षा मंत्री ली शांगफू पहुंचे दिल्ली, SCO मीटिंग में लेंगे हिस्सा

चीन के रक्षा मंत्री जनरल ली शांगफू गुरूवार को शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के रक्षा मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए दिल्ली पहुंच गए हैं। मई 2020 से पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन की सेनाओं के बीच तनावपूर्ण गतिरोध के बाद उनका ये दौरा काफी खास माना जा रहा है।

 

ऐसे संकेत हैं कि गुरूवार को केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और चीन के रक्षा मंत्री जनरल ली शांगफू के बीच द्विपक्षीय बैठक होगी। इससे पहले मार्च 2023 में चीन के नए विदेश मंत्री छिन कांग भी जी-20 बैठक में हिस्सा लेने के लिए भारत आए थे। इस दौरान भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ उनकी द्विपक्षीय वार्ता हुई थी।

इससे पहले चीन के रक्षा मंत्रालय की तरफ से सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति कायम रखने को लेकर बयान भी सामने आया था। दरअसल 23 अप्रैल को हुई चुशूल-मोल्दो सीमा पर आयोजित चीन-भारत की कोर कमांडर स्तरीय बैठक के 18वें दौर को लेकर पॉजिटिव बात की गई थी। इसमें कहा गया था कि पूर्वी लद्दाख में लंबे समय से चल रहे गतिरोध से संबंधित प्रासंगिक मुद्दों पर जल्द से जल्द समाधान करने को लेकर सहमति हुई। गलवान घाटी में 2020 में हुई हिंसक झड़प के बाद दोनों देशों के बीच काफी तैनाव हो गया था।

2020 में भारत-चीन के बीच हुई झड़प के बाद ये किसी भी चीनी मंत्री की पहली भारत यात्रा है। 15 जून 2020 को गलवान घाटी में चीनी सेना के साथ हुई झड़प में 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे। चीन के 38 सैनिक मारे गए थे। हालांकि, चीन की पीपुल्स लिब्रेशन आर्मी ने 4 सैनिक मारे जाने की बात ही कबूली थी। यह टकराव करीब 3 घंटे तक चला था।

SHARE
Vipin Srivastava
Vipin Srivastava
journalist, writer @jankibaat1

Must Read

Latest