Voice Of The People

SC के आदेश के बाद AAP मंत्रियों ने किया ब्यूरोक्रेट्स का हैरेसमेंट, एलजी हाउस के सूत्रों का दावा

लेफ्टिनेंट गवर्नर हाउस के सूत्रों ने दावा किया है की राजधानी दिल्ली में नौकरशाही पर नियंत्रण के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिल्ली सरकार के पक्ष में फैसला सुनाए जाने के बाद आठ सिविल सेवकों और DANICS अधिकारियों को परेशान किया गया था।

पिछले हफ्ते, पांच-न्यायाधीशों की संविधान पीठ ने कहा कि विधायिका का सेवाओं के प्रशासन में नौकरशाहों पर नियंत्रण है, सिवाय तीन क्षेत्रों में जो दिल्ली सरकार के नियंत्रण से बाहर हैं – पुलिस, भूमि और सार्वजनिक व्यवस्था।

नरेश कुमार, मुख्य सचिव

सूत्रों ने कहा कि 16 मई को, नरेश कुमार को दिल्ली के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने काम के घंटों के बाद दिल्ली सचिवालय में अपने कक्ष में उस रात सिविल सेवा बोर्ड की बैठक निर्धारित करने के लिए बुलाया था। भारद्वाज के बार-बार फोन करने के कारण, नरेश कुमार दिल्ली सचिवालय पहुंचे और मंत्री को सूचित किया कि बोर्ड द्वारा पालन की जाने वाली प्रक्रिया में बदलाव के संबंध में भारद्वाज के निर्देशों पर सीएसबी की बैठक उस सुबह हुई थी और बोर्ड की सिफारिशें मंत्री के पास लंबित थीं।

भारद्वाज द्वारा फाइल को मंजूरी दिए जाने के बाद सीएसबी की बैठक हो सकती है। सूत्रों ने कहा कि फाइल को भारद्वाज ने मंजूरी दे दी थी और नोट्स 16 मई को रात 9:55 बजे व्हाट्सएप पर भेजे गए थे और फिजिकल फाइल रात करीब 10:23 बजे कुमार के आधिकारिक आवास पर भेजी गई थी। 19 मई को भारद्वाज ने आरोप लगाया कि मुख्य सचिव ने उन्हें जान से मारने की धमकी दी थी. उन्होंने कहा कि 16 मई को सेवा विभाग के अधिकारियों के साथ उनके कथित कदाचार के बारे में पता चलने के बाद उन्हें बचाने के लिए एक प्रति-शिकायत के रूप में ऐसा किया गया था।

आशीष माधवराव मोरे, सचिव (सेवा) जीएनसीटीडी:

आशीष मोरे को भी सौरभ भारद्वाज ने 16 मई को दिल्ली सचिवालय में अपने कक्ष में बुलाया था, जहां उन्हें कथित तौर पर घेर लिया गया था और उन्हें एक घंटे से अधिक समय तक बैठने के लिए मजबूर किया गया था। सूत्रों ने कहा कि भारद्वाज ने अधिकारी के खिलाफ अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया और श्वेत पत्र पर उनके हस्ताक्षर कराने की कोशिश की।

चूंकि मोरे ने कागज पर हस्ताक्षर नहीं किए, इसलिए भारद्वाज ने उन्हें गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी दी और चेतावनी दी कि उनका करियर तबाह हो जाएगा, सूत्रों ने इंडिया टुडे को बताया. मंत्री ने यह भी कहा कि चूंकि वह दिल्ली के चिराग दिल्ली गांव से हैं और वहीं रहते भी हैं, इसलिए अधिकारी से उनकी निजी दुश्मनी है. सूत्रों ने कहा कि मोरे को गाली दी गई, धमकाया गया और प्रताड़ित किया गया। अधिकारी ने उसी दिन एक घटना रिपोर्ट दर्ज की और इसे मुख्य सचिव को संबोधित किया। एक प्रति प्रधान सचिव, एलजी और संयुक्त सचिव (यूटी) और केंद्रीय गृह मंत्रालय को भेजी गई थी।

किनी सिंह, विशेष सचिव (सेवा), जीएनसीटीडी:

16 मई को दिल्ली सचिवालय में एक घंटे से अधिक समय तक प्रतीक्षा करने के बाद, किनी सिंह ने आशीष मोरे को पहले से ही सौरभ भारद्वाज के कक्ष में बैठे देखा। मंत्री ने कथित तौर पर अधिकारी के खिलाफ अपमानजनक भाषा का इस्तेमाल किया और उसे एक श्वेत पत्र पर हस्ताक्षर करने के लिए मजबूर किया। दस्तावेज में कहा गया है कि 2014 में सिविल सेवा बोर्ड के गठन से जुड़ी फाइल वाईवीवीजे राजशेखर, आईएएस, विशेष सचिव (सेवा एवं सतर्कता) के पास है. सूत्रों ने कहा कि भले ही अधिकारी ने दबाव में कागज पर हस्ताक्षर किए, लेकिन मंत्री ने उन्हें धमकी दी। जब आशीष मोरे ने कागज पर हस्ताक्षर करने से इनकार कर दिया, तो उन्होंने इसे वापस ले लिया और अपनी दराज में रख दिया।

वाईवीवीजे राजशेखर, विशेष सचिव (सतर्कता):

YVVJ राजशेखर, जो कथित आबकारी घोटाले, अरविंद केजरीवाल के आवास, जल बोर्ड घोटाले और ऐसे कई मामलों की जांच कर रहे थे, को सौरभ भारद्वाज द्वारा जारी एक आदेश के माध्यम से उनके आरोपों से वंचित कर दिया गया था। आदेश में कहा गया है कि राजशेखर को आवंटित कार्य वापस ले लिया गया है और वह सतर्कता निदेशालय की किसी भी फाइल को संभाल नहीं पाएंगे। यह अधिकारी दिल्ली सरकार के कई मंत्रियों के खिलाफ कथित भ्रष्टाचार के विभिन्न मामलों का प्रभारी था।

इसके अलावा सूत्रों ने कहा, भारद्वाज को इन मामलों की फाइलें मिलीं और आधी रात को राजशेखर के कक्ष से अवैध रूप से उन्हें जब्त कर लिया, सूत्रों ने दावा किया, यह एक एनजीओ के लेटर हेड पर भारद्वाज द्वारा प्राप्त राजशेखर के खिलाफ एक झूठी और मनगढ़ंत शिकायत पर किया गया था। उसे परेशान करने के लिए। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री कार्यालय में आप के मीडिया सलाहकार के तौर पर काम करने वाले प्रीतम ने मीडिया में अपने संपर्कों का इस्तेमाल करते हुए झूठी और मनगढ़ंत शिकायत प्रसारित की। एनजीओ ने बाद में एक बयान जारी किया कि उसने राजशेखर के खिलाफ ऐसी कोई शिकायत नहीं की थी। सूत्रों ने यह भी दावा किया कि राजशेखर को बदनाम करने और उन्हें उनके पोर्टफोलियो से हटाने के लिए एक समन्वित प्रयास किया गया था ताकि घोटालों की जांच न हो और मंत्रियों के सहयोग से अधिकारियों के दुष्कर्म और भ्रष्ट आचरण उजागर न हों।

अमिताभ जोशी, एडहॉक दानिक्स

सूत्रों ने कहा कि 16 मई को अमिताभ जोशी को सौरभ भारद्वाज ने दिल्ली सचिवालय में अपने कक्ष में बुलाया और जबरदस्ती वहां बैठाया। मंत्री ने कथित तौर पर अधिकारी के खिलाफ अपमानजनक भाषा का इस्तेमाल किया और उनसे पूछा कि ट्रांसफर पोस्टिंग से जुड़ी फाइलें अभी तक उन्हें क्यों नहीं दी गईं। जब अधिकारी कुछ फाइलें लेकर आए, तो उन्होंने उन्हें एक श्वेत पत्र दिया और कागज पर डिक्टेट किए गए संस्करण को लिखने के लिए कहा, जिसमें कहा गया था कि 2014 में सिविल सेवा बोर्ड के गठन से संबंधित फाइल वाईवीवीजे राजशेखर के पास है और उस पर जबरदस्ती उनका हस्ताक्षर ले लिया। वही, सूत्रों ने कहा।

SHARE
Vipin Srivastava
Vipin Srivastava
journalist, writer @jankibaat1

Must Read

Latest