Voice Of The People

PM Modi G7 Summit: 2024 में क्वाड की मेजबानी करने में होगी खुशी, पीएम मोदी ने की घोषणा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जी-7 के वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जापान दौरे पर गए हुए हैं। शनिवार को पीएम मोदी ने कोरिया गणतंत्र के राष्ट्रपति यून सुक योल और वितयनाम के प्रधानमंत्री फाम मिन चिन से द्विपक्षीय मुलाकात की। यह मुलाकात जापान के ऐतिहासिक शहर हिरोशिमा में हुई। इन बैठकों के दौरान दोनों देशों के साथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर जोर दिया गया।

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि हमें 2024 में भारत में क्वाड शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने में खुशी होगी। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ऑस्ट्रेलियाई पीएम एंथोनी अल्बनीज और जापानी पीएम फुमियो किशिदा के साथ ही मीटिंग में पीएम मोदी ने कहा कि इस क्वाड समिट में हिस्सा लेते हुए मुझे खुशी हो रही है।

उन्होंने कहा कि क्वाड समूह इंडो-पैसिफिक में शांति, स्थिरता और समृद्धि सुनिश्चित करने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि इंडो-पैसिफिक व्यापार, इनोवेशन और विकास का इंजन है।

पीएम मोदी ने सबसे पहले जापान के प्रधानमंत्री फुमिओ किशिदा को G-7 Summit के सफल आयोजन के लिए बधाई दी। प्रधानमंत्री ने ग्लोबल फूड सिक्योरिटी के विषय पर इस फोरम के लिए कुछ सुझाव दिए हैं। उन्होंने कहा कि इंक्लूसिव (समावेशी) फूड सिस्टम का निर्माण करना चाहिए, जिसमें विश्व के सबसे कमजोर लोगों खास कर सीमांत किसान पर ध्यान केंद्रित होना चाहिए।

प्रधानमंत्री ने जी-7 में कहा कि ऑर्गेनिक फूड को फैशन स्टेटमेंट और कॉमर्स से अलग कर पोषण और हेल्थ से जोड़ने का हमारा प्रयास हो। यूएन ने 2023 को अंतरराष्ट्रीय मिलेट वर्ष घोषित किया है। मिलेट्स पोषण, जलवायु परिवर्तन, जल संरक्षण और खाद्य सुरक्षा की चुनौतियों को एक साथ संबोधित करते हैं। इस पर जागरूकता पैदा करना चाहिए। भोजन की बर्बादी को रोकना सामूहिक रूप से जिम्मेदारी होनी चाहिए। ये स्थायी वैश्विक खाद्य सुरक्षा के लिए आवश्यक है।

SHARE

Must Read

Latest