Voice Of The People

ग्लोबल साउथ पर पीएम मोदी का फोकस: पापुआ न्यू गिनी में बोले ‘ए फ्रेंड इन नीड इज ए फ्रेंड इन डीड’

पीएम मोदी तीन देशों की अपनी यात्रा के दूसरे चरण के लिए रविवार 21 मई को पापुआ न्यू गिनी पहुंचे। पीएम नरेंद्र मोदी ने पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री जेम्स मारापे के साथ द्विपक्षीय बैठक की। साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री जेम्स मारपे के साथ तीसरे भारत-प्रशांत द्वीप समूह सहयोग शिखर सम्मेलन की सह-अध्यक्षता की। बता दें कि पीएम मोदी ने 14 प्रशांत द्वीप देश शिखर सम्मेलन में भाग लिया।

ग्लोबल साउथ पर फोकस 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोविड महामारी का प्रभाव ग्लोबल साउथ देशों पर सबसे अधिक पड़ा। जलवायु परिवर्तन, प्राकृतिक आपदाएं, भुखमरी, गरीबी और स्वास्थ्य से जुड़ी चुनौतियां पहले से ही थी अब नई परेशानियां उत्पन्न हो रही हैं जैसे, फ्यूल, फर्टिलाइजर और फार्मा। इसकी सप्लाई में भी बाधाएं आ रही हैं। जिन्हें हम अपना मानते थे पता चला कि जरूरत पर वे हमारे साथ नहीं थे। इस कठिनाई के समय पुराना वाक्य सिद्ध हुआ कि ‘ए फ्रेंड इन नीड इज ए फ्रेंड इन डीड’।

पीएम मोदी ने कहा- भारत ग्लोबल साउथ की चिंताओं उनकी अपेक्षाओं और उनकी आकांक्षाओं को G20 के जरिए विश्व के समक्ष पहुंचाना अपना दायित्व मानता है। पिछले 2 दिनों में G7 समिट में भी मेरा यहीं प्रयत्न था। जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर भारत ने महत्वाकांक्षी लक्ष्य आगे रखे हैं। मुझे खुशी है कि हम इन पर तेजी से काम कर रहे हैं।

साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ 14 प्रशांत द्वीप देशों (पीआईसी) के नेताओं ने पापुआ न्यू गिनी में तीसरे भारत-प्रशांत द्वीप समूह सहयोग (एफआईपीआईसी) शिखर सम्मेलन में तस्वीर खिंचवाई।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि UN प्रधान सचिव के साथ मैंने मिशन लाइफ मतलब लाइफस्टाइल फॉर एनवायरनमेंट लॉन्च किया। भारत ने अंतरराष्ट्रीय सोलर एलायंस और CDRI जैसे पहल किए हैं। मैं समझता हूं कि सोलर एलायंस के साथ ज्यादातर देश जुड़े हैं।

भरोसेमंद पार्टनर है भारत

पीएम ने कहा- भारत आपकी प्राथमिकताओं का सम्मान करता है। आपका डेवलपमेंट पार्टनर होने पर गर्व महसूस करता है। मानवीय सहायता हो या आपका विकास, भारत को आप भरोसेमंद पार्टनर के रूप में देख सकते हैं, विश्वास कर सकते हैं। हम बिना किसी संकोच के अपनी क्षमताएं और अनुभव आपके साथ साझा करने को तैयार हैं।

SHARE
Vipin Srivastava
Vipin Srivastava
journalist, writer @jankibaat1

Must Read

Latest