Voice Of The People

28 मई को नए संसद भवन के बहार महिला पहलवानों की महापंचायत, इसी दिन पीएम मोदी करेंगे नए संसद भवन का उद्घाटन

भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह के खिलाफ पहलवानों का जंतर मंतर पर धरना-प्रदर्शन एक महीने से जारी है। पहलवान विनेश फोगाट ने मंगलवार को बताया कि 28 मई को संसद भवन की नई इमारत के सामने महिला महापंचायत बुलाई है। यह बृज भूषण की गिरफ्तारी के लिए शांति पूर्वक पंचायत होगी।

भूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी के लिए पहलवानों ने 23 मई की शाम को इंडिया गेट पर प्रदर्शन कर किया। वो मोमबत्ती जलाकर गिरफ्तारी की मांग कर रहे थे। इस दौरान पहलवानों के समर्थन में कर्तव्य पथ पर कैंडल मार्च के दौरान काफी संख्या में।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 28 मई को संसद के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन करेंगे। संसद के नवनिर्मित भवन का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने गुरुवार को प्रधानमंत्री मोदी से भेंट कर उनसे इसका उद्घाटन करने का आग्रह किया था। लोकसभा तथा राज्यसभा ने पांच अगस्त, 2019 को सरकार से संसद के नए भवन के निर्माण के लिए आग्रह किया था। इसके बाद 10 दिसंबर 2020 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा संसद के नए भवन का शिलान्यास किया गया।

पहलवानों के जंतर मंतर पर धरना प्रदर्शन को एक महीना पूरा हो गया है। उन्होंने 23 अप्रैल से बृज भूषण की गिरफ्तारी के लिए जंतर-मंतर पर पहुंचकर धरना देना शुरू कर दिया था। यौन शोषण का आरोप लगाते हुए बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ सात महिला पहलवानों ने 21 अप्रैल को कनॉट प्लेस थाने में शिकायत की थी।

ब्रजभूषण के खिलाफ दो मामले दर्ज

दिल्ली पुलिस ने पिछले महीने बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ दो मामले दर्ज किए थे। पहली प्राथमिकी एक नाबालिग द्वारा लगाए गए आरोपों से जुड़ी है जिसमें पॉक्सो कानून और भारतीय दंड संहिता की संबंधित धाराओं में मामला दर्ज किया गया है। वहीं, दूसरी प्राथमिकी वयस्कों द्वारा लगाए गए यौन उत्पीड़न के आरोपों से संबंधित है।

SHARE
Vipin Srivastava
Vipin Srivastava
journalist, writer @jankibaat1

Must Read

Latest