Voice Of The People

नए संसद भवन के उद्घाटन में शामिल होंगे ‘सेंगोल’ के निर्माता; संसद भवन में स्थापित करने के लिए किया प्रधानमंत्री मोदी का धन्यवाद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई 2023 को नए संसद भवन का उद्घाटन करेंगे। इस दौरान तमिलनाडु के शैव पंथ के मठ थिरुवदुथुराई एथीनम से आए पुजारी पीएम को भारत की सांस्कृतिक विरासत के प्रतीक राजदंड अर्थात् सेंगोल को सौंपेंगे। राजदंड को 1947 में चेन्नई के सुनार वुम्मिडि बंगारू चेट्टी ने लगभग एक महीने में बनाया था।

वुम्मिडि सुधाकर और उनके बड़े भाई ने ही सेंगोल का निर्माण किया था। जिसने इस सेंगोल का निर्माण किया था उन्होंने बताया कि हम सेंगोल के निर्माता हैं। इसे बनाने में हमें एक महीने का समय लगा है। यह सिल्वर और गोल्ड प्लेट से बना है। मैं उस समय 14 साल का था और मुझे पता है, मेरे बड़े भाई जो इस वक्त 97 साल के हैं उनके ही देखरेख में ये सारा काम हुआ था।

सेंगोल के महत्व के बारे में उन्होंने बताया कि पुराने समय मे सत्ता का परिवर्तन के समय सेंगोल के सौंपने का चलन था। अंग्रेजों से जब जवाहर लाल नेहरू ने सत्ता ली तो उन्हें इसी परंपरा के तहत सेंगोल दिया गया था। सेंगोल को बनाने में 97 साल के वुम्मिडि एथिराजुल और 87 साल के वुम्मिडि सुधाकर भी शामिल रहे हैं। कहा जा रहा है कि नए संसद भवन के उद्घाटन के दौरान वे दोनों भी शामिल होंगे।

प्रधानमंत्री का धन्यवाद करते हुए उन्होंने का कि हम प्रधानमंत्री के बहुत आभारी हैं कि उन्होंने संसद में इसे स्थापित करने का सोचा। सेंगोल के मूल्य के बारे में बात करते हुए उन्होंने बताया कि उस समय इसे बनाने में 15000 रुपये का खर्च आया था। इसमें ऊपर नंदी बने हुए हैं और तमिल में कुछ लिखा है।

SHARE

Must Read

Latest