Voice Of The People

Elections Ki Baat-Pradeep Ke Sath: महिलाओं के लिए क्या है पीएम मोदी की योजनाएं, प्रदीप भंडारी ने बताया

जन की बात के फाउंडर प्रदीप भंडारी जन की बात के यूट्यूब चैनल पर एक बार फिर ‘इलेक्शन की बात, प्रदीप भंडारी के साथ’ लेकर आए। आज का मुद्दा था पहले के मुकाबले महिलाएं कितनी महत्वपूर्ण हो गयी है अब चुनाव में।

इसी कड़ी में बात करते हुए प्रदीप भंडारी ने अपने शो पर ये भी बताया कि अलग अलग पार्टी कैसे महिलाएं के लिए अलग अलग योजना लेकर आती है और महिलाओं को अगर पसंद आता है योजना तो पार्टी को जरूर फायदा होता दिखता है।

प्रदीप भंडारी ने प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा महिला कल्याण के लिए लाए गए योजनाओं के बारे में भी बताया कि कि कैसे जब जब हर कोई कह रहा था कि मोदी 2019 में सत्ता में वापस नहीं आएंगे, तो हमने आपको बताया कि वे 300 को पार कर जाएंगे। क्यों? क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उज्जवला, स्वच्छ भारत और आवास योजना जैसी कल्याणकारी योजनाओं ने वास्तव में जमीन पर काम किया।

डेटा हमें बताता है कि उज्जवला योजना वास्तव में उस आधार पर काम करती है जिसने सुनिश्चित किया कि पीएम नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश में अधिकतम सीटें जीत सकें। कांग्रेस ने सिलेंडर की बढ़ती कीमतों के मापदंडों पर तंज कसा। कांग्रेस ने ₹500 में ₹1500 का सिलेंडर देने का वादा किया था।

प्रदीप भंडारी ने बताया कि यही कारण है कि महिलाओं ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के लिए प्रमुखता से मतदान किया। तो अब सवाल यह है कि क्या महिलाओं के वोट शिफ्ट हो रहे हैं? महिलाओं के लिए यह विचारधारा नहीं है जो मायने रखती है, महिलाओं के लिए यह मायने रखता है कि उनके पारिवारिक जीवन में एक राजनीतिक दल उनकी ज़रूरतों का ख्याल कैसे रखता है।

पहले एक भावना थी कि महिलाएं अपने पुरुष समकक्षों के कहने या सुझाव के अनुसार ही मतदान करेंगी, एक भावना यह भी थी कि साड़ियों के वितरण से आम तौर पर वोट हासिल करने में मदद मिलेगी, लेकिन अब जमीनी स्तर पर स्थिति बदल गई है। साड़ियों का वितरण या सीधे नकद हस्तांतरण कोई मायने नहीं रखता।

मायने यह रखता है कि आप महिलाओं के लिए क्या कर रहे हैं जिससे उनके जीवन की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है। डेटा हमें बताता है कि उज्जवला योजना वास्तव में उस आधार पर काम करती है जिसने सुनिश्चित किया कि पीएम नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश में अधिकतम सीटें जीत सकें।

प्रदीप भंडारी ने बताया कि महिला वोट किसी राजनीतिक दल के बंदी वोट नहीं हैं। बीजेपी ने यह महसूस किया है और इसीलिए वह 2024 के चुनावों में कह रही है कि वह हर लोकसभा क्षेत्र में मित्र कार्यक्रम आयोजित करेगी। वे यह बताने और बताने की योजना बना रहे हैं कि पीएम नरेंद्र मोदी की योजनाओं से महिलाओं को कैसे लाभ हुआ है और वे महिला मतदाताओं को प्रधान मंत्री योजनाओं के बारे में जमीन पर जागरूक करने की योजना बना रहे हैं, क्योंकि उन्हें पता है कि भले ही 10-20% महिला वोट शिफ्ट हो जाएं कांग्रेस के लिए, भाजपा लोकसभा में बहुमत के आंकड़े को पार नहीं करेगी।

प्रदीप भंडारी ने आगे बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ने आवास योजना और स्वच्छ भारत योजना के माध्यम से लाभ को हर घर तक पहुंचाना सुनिश्चित किया और अब हर घर जल योजना के माध्यम से यह सुनिश्चित किया गया है कि हर घर में नल का पानी का कनेक्शन पहुंचे। इसलिए यह सब महिलाओं के मतदान के बारे में है।

SHARE

Must Read

Latest