Voice Of The People

Elections Ki Baat-Pradeep ke Sath: कैसे कर्नाटक चुनाव में महिला मतदाताओं ने कांग्रेस की नैया पार की? प्रदीप भंडारी ने बताया

जन की बात के संस्थापक प्रदीप भंडारी आज इलेक्शन की बात प्रदीप भंडारी के साथ का नया एपिसोड लेकर आ रहे हैं जिसमें वह बताएंगे कि कैसे कर्नाटक के चुनावी घोषणापत्र में महिलाओं से किए वादों ने कांग्रेस को राज्य में जीत दिलाई है।

प्रदीप भंडारी ने अपने शो में बताया कि, निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के अनुसार कर्नाटक में इस बार पुरुषों के मुकाबले महिलाओं ने ज्‍यादा वोट मतदान किया है, खास बात है कि इस बार न सिर्फ दिल्‍ली मॉडल की तरह कर्नाटक में भी फ्री-बिजली पानी के वादों को अपने घोषणापत्र में शामिल किया, बल्कि कांग्रेस पार्टी की ओर से करीब एक साल तक जमीन पर उतर कर की गई मेहनत और महिलाओं के लोकल मुद्दों ने जीत में अहम भूमिका निभाई है।

इस बार कांग्रेस ने अपने चुनावी घोषणापत्र में महिलाओं की जरूरतों से संबंधित कई ऐसे वादे किए, जो इस चुनाव परिणाम में निर्णायक की भूमिका में रहे।

1) कांग्रेस पार्टी ने अपने चुनावी घोषणापत्र में इस बार गृह ज्‍योति योजना के तहत 200 यूनिट मुफ्त बिजली देने की घोषणा की थी।

2) कांग्रेस पार्टी द्वारा गृह लक्ष्मी स्कीम के अंतर्गत परिवार की प्रत्येक महिला मुखिया को 2 हजार रुपये हर महीने दिए जाएंगे।

3) दिल्‍ली में केजरीवाल सरकार की मुफ्त बस यात्रा योजना की तरह कांग्रेस ने कर्नाटक में जीत के बाद सभी महिलाओं को कर्नाटक राज्य सड़क परिवहन और बेंगलुरु महानगर परिवहन निगम की बसों में सभी महिलाओं को मुफ्त यात्रा का वादा भी किया था।

4) भारतीय राष्‍ट्रीय कांग्रेस ने अन्ना भाग्य योजना में बीपीएल कार्ड धारक परिवारों को 10 किलो अनाज मुफ्त देने की भी गारंटी दी है।

5) कांग्रेस ने कर्नाटक के लोकल और सस्‍ते दूध नंदिनी को बीपीएल या गरीबों में मुफ्त बांटने का भी वादा किया था।

प्रदीप भंडारी ने आगे बताया कि, वैसे तो महिला मतदाताओं की भागीदारी किसी भी चुनाव में अहम होती है, लेकिन अगर कर्नाटक चुनाव की बात की जाए तो यह भागीदारी और अहम हो गई है। वजह यहां की 224 सीटों में से 122 पर महिलाओं ने पुरुष मतदाताओं को पीछे छोड़ दिया। पारंपरिक तौर पर देखें तो चाहे लोकसभा चुनाव हो या राज्य विधनासभा का चुनाव, महिलाओं का भाजपा के पक्ष में मत डालने की कुछ स्वाभाविक वजह रही हैं। जिसमें कानून व्यवस्था का दुरुस्त होना, उज्जवला योजना, शौचालय योजना और कोविड के दौरान मुफ्त राशन इत्यादि।

SHARE

Must Read

Latest