Voice Of The People

मोदी सरकार के 9 साल पूरे, इन 9 सालों में पीएम मोदी ने लिए 9 चौंकाने वाले फैसले

साल 2014 में नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में भारतीय जनता पार्टी ने प्रचंड जीत हासिल की थी और 26 मई को पीएम नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री के रूप में पहली बार शपथ ली थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल के 9 साल पूरे हो गए हैं। इन नौ सालों में पीएम मोदी ने कई ऐसे फैसले लिए जिसने सिर्फ देश और दुनिया के लोगों को चौंकाय ही नहीं, बल्कि दुनियाभर में नए भारत की एक तस्‍वीर पेश की। आइए जानते हैं मोदी सरकार के ऐसे ही कुछ ऐतिहासिक फैसलों के बारे में।

1- 2016 में सर्जिकल स्ट्राइक

18 सितंबर 2016 को जम्मू-कश्मीर के उरी कैंप में सुबह के 5.30 बजे जैश-ए-मोहम्मद के चार आतंकवादियों ने भारतीय सेना के ब्रिगेड हेडक्वॉटर्स पर हमला कर दिया था। इस हमले में भारत के 18 जवान शहीद हुए थे। इस हमले के ठीक 10 दिन बाद पाकिस्‍तान से बदला लिया गया था। इसके लिए एक सीक्रेट ऑपरेशन चलाया गया जिसे सर्जिकल स्‍ट्राइक का नाम दिया गया। 28-29 सितंबर 2016 की रात पहली बार देश ने सर्जिकल स्ट्राइक की।

2- 2016 में नोटबन्दी

साल 2016 में ही मोदी सरकार का एक और ऐसा फैसला आया जिसने पूरे देश में हड़कंप मचा दिया। 8 नवंबर साल 2016 को रात 8 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित किया और रात 12 बजे 500 और 1000 के नोट को चलन से बाहर कर दिया था। अचानक से नोट को चलन से बाहर कर देने वाले सरकार के फैसले ने देशभर में खलबली मचा दी थी। मोदी सरकार की ओर से ये फैसला काले धन पर प्रहार करने के लिए लिया गया था।

3- 2017 में GST

30 जून और 1 जुलाई की मध्य रात्रि को संसद के सेंट्रल हाल में आयोजित समारोह में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने GST लॉन्‍च किया था और 1 जुलाई 2017 से इसे देशभर में लागू कर दिया गया। जीएसटी लागू करने का मकसद देश में ‘एक देश-एक मार्केट-एक टैक्‍स’ विचार को मूर्तरूप देना था। जीएसटी लागू होने से सर्विस टैक्‍स, वैट, क्रय कर, एक्‍साइज ड्यूटी और अन्‍य कई टैक्‍स समाप्‍त हो गए।

4- बालाकोट एयर स्ट्राइक

14 फरवरी 2019 को जम्मू और कश्मीर के पुलवामा में पाकिस्तान समर्थित जैश-ए-मोहम्मद के हमलावरों द्वारा सीआरपीएफ के काफिले को निशाना बनाया गया था। उस समय CRPF के 78 वाहनों का काफिला जम्‍मू से श्रीनगर का सफर तय कर रहा था। इस काफिले में करीब 2500 जवान थे। उस समय एक आतंकी ने CPRF के काफिले में विस्फोटक लेकर जा रहे एक वाहन को टक्कर मार दी थी। इस विस्फोट में 40 जवान शहीद हो गए थे। दो सप्ताह बाद 26 फरवरी 2019 को भारत ने बालाकोट एयरस्ट्राइक करके जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों को ढेर कर दिया था।

5- आर्टिकल 370 और 35ए

आर्टिकल 370 के फैसले को सरकार की बड़ी उपलब्धियों में से एक माना जाता है। 5 अगस्त 2019 को संविधान के अनुच्छेद 370 के अधिकतर खंडों को समाप्त कर दिया था जो जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा प्रदान करते थे। इसी के साथ जम्मू-कश्मीर में देश के वो सभी कानून लागू हो गए, जिन्हें 70 साल तक लागू नहीं किया जा सका। वहां के लोगों को केंद्र सरकार की योजनाओं का फायदा मिलने लगा। साथ ही जम्मू-कश्मीर का अलग झंडा हटाकर अब वहां के सरकारी दफ्तरों में तिरंगा लहराने लगा।

6- CAA

नागरिकता संशोधन कानून यानी CAAअल्पसंख्यकों के लिए भारतीय नागरिकता देने का रास्ता खोलता है, जो भारत के तीन पड़ोसी देशों पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से उत्पीड़न या किसी और कारण से अपना देश छोड़कर यहां आए हों। वहीं NRC नागरिकों का राष्ट्रीय रजिस्टर है, जो भारत से अवैध घुसपैठियों को निकालने के उद्देश्य से लाया गया। NRC के तहत, एक शरणार्थी भारत का नागरिक होने के योग्य है अगर वाे ये साबित कर दे कि वो या उनके पूर्वज 24 मार्च 1971 को या उससे पहले भारत में थे।

7- तीन तलाक

मोदी सरकार ने 30 जुलाई 2019 में तीन तलाक विधेयक पारित किया था, जिसके बाद मुस्लिम समाज में तीन तलाक देना अपराध की श्रेणी में आ गया है। इस विधेयक को मुस्लिम महिला (विवाह अधिकार संरक्षण) विधेयक 2019 के नाम से जाना जाता है।

8- 2000 के नोट वापस

अभी हाल में ही RBI ने 2000 रुपए नोट वापस लेना शुरू कर दिया है। इस प्रक्रिया से आम जनता में तो कोई खास असर नहीं दिख रहा है मगर विपक्ष और उद्योगपतियों में कुछ घबराहट दिखाई देने लगी है जैसे कहीं अचानक से ये नोट भी लीगल टेंडर ना रहे।

9- नया संसद भवन

देश को एक नए संसद भवन की जरूरत थी और कांग्रेस के समय पर भी इसकी मांग की गई थी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में रिकॉर्ड समय मे नया संसद भवन बना दिया गया। और सरकार ने सेंगोल के स्थापना का जिक्र करके सबको चौंका दिया।

SHARE

Must Read

Latest