Voice Of The People

पिछले 9 सालों में पीएम मोदी के सबसे प्रभावशाली 9 भाषण, जिसने अलग छाप छोड़ी

आज हम बात करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 9 सालों में 9 सबसे प्रभावी भाषण के बारे में जिससे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत और भारतीय को संबोधित करते हुए दिया था।

1- प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को “अंतर्राष्ट्रीय सहयोग में योगदान और वैश्विक आर्थिक विकास को बढ़ावा देने” के लिए 2018 के लिए सियोल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इस सम्मान को लेने के बाद प्रधानमंत्री ने कहा मेरा मानना है कि यह पुरस्कार व्यक्तिगत रूप से मेरा नहीं, बल्कि भारत के लोगों का है। पिछले 5 वर्षों में भारत ने जो सफलता हासिल की है, वह भारत के लोगों की आकांक्षाओं, प्रेरणा और प्रयासों के कारण है। उनकी ओर से मैं पुरस्कार स्वीकार करता हूं और अपना आभार व्यक्त करता हूं।

आगे प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं इस पुरस्कार को भारत के 1.3 बिलियन लोगों को उनकी सेवा करने का अवसर देने के लिए समर्पित करता हूं। मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं कि यह पुरस्कार मुझे उस वर्ष प्रदान किया जा रहा है जब हम महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मना रहे हैं।

2- विक्रम लैंडर से संपर्क टूटने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने इसरो के वैज्ञानिकों का हौसला बढ़ाया और उन्हें प्रेरित किया।

ईसरो के नियंत्रण कक्ष में उदास चेहरे वाले वैज्ञानिकों के साथ बातचीत करते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा कि आपने अब तक जो कुछ भी किया है, वह कोई छोटी उपलब्धि नहीं है। उन्होंने कहा कि देश को आप पर गर्व है। आप सभी ने देश की सेवा की है और विज्ञान और मानव जाति के लिए एक महान सेवा की है। बहुत साहस के साथ आगे बढ़ें। मैं आपके साथ हूं, सर्वश्रेष्ठ की आशा करता हूं।

3- 17 नवंबर 2014 को जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिडनी में भाषण दिया था। सिडनी में 20000 से ज्यादा लोगों के सामने जब प्रधानमंत्री ने भाषण देते हुए कहा था कि समाज और समुदाय के सभी वरिष्ठ सदस्यों, और मेरे देशवासियों को मेरा सम्मान। ये सम्मान, उत्साह, जज्बा.. मोदी इसके लायक नहीं हैं। भारत के सवा सौ करोड़ लोग इसके असली हकदार हैं। मैं इसे भारत माता के बच्चों को समर्पित करता हूं।

4- औरंगाबाद में स्वयं सहायता समूह की महिलाएं को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा था कि अकेले महाराष्ट्र में 44 लाख उज्ज्वला कनेक्शन दिए गए हैं। पीएम ने इसे संभव बनाने वाले सहयोगियों को सलाम करते हुए कहा कि चूल्हों से निकलने वाले धुएं से पीड़ित महिलाओं के स्वास्थ्य की चिंता के कारण हम इसे हासिल कर पाए हैं।

5- 73वे स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किला से कहा था कि 70 दिन के अंदर 35A और 370 हटा दी- यह टालमटोल करने वाली सरकार नहीं है। उन्होंने आगे कहा कि धारा 370 और 35ए को हटाना सरदार पटेल के सपने को साकार करने की दिशा में एक कदम है।

6- 20 जनवरी2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने परीक्षा पर चर्चा करते हुए कहा कि इस दशक में देश जो कुछ भी करता है उसमें 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले बच्चों की बहुत बड़ी भूमिका होती है। देश को नई ऊंचाईयों पर पहुंचाना, नई उम्मीदों को हासिल करना, यह सब इस नई पीढ़ी पर निर्भर है।

7- 25 मई 2023 को ऑस्ट्रेलिया से वापस आने के बाद दिल्ली में एक सभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं आपको बताना चाहता हूं कि भारत की संस्कृति और महान परंपरा के बारे में बोलते हुए कभी भी गुलामी की मानसिकता में न डूबें, हिम्मत से बोलें। दुनिया सुनने को आतुर है। दुनिया मुझसे सहमत है जब मैं कहता हूं कि हमारे तीर्थ स्थलों पर हमला स्वीकार्य नहीं है।

8- राष्ट्रपति के अभिभाषण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर हो रही चर्चा का जवाब दिया।

उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने कांग्रेस पर बड़ा तंज कसते हुए कहा, आने वाले समय में बड़े-बड़े विश्वविद्यालयों में कांग्रेस की बर्बादी का अध्ययन होगा। पीएम मोदी ने आगे कहा, हार्वर्ड में कांग्रेस के गिरने और उठने के शोध हुए।

9- 19 अप्रैल 2019 को लंदन के वेस्टमिंस्टर के सेंट्रल हाल में हुए कार्यक्रम ‘भारत की बात, सबके साथ’ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि भारत शांतिप्रिय देश है लेकिन जब कोई पीछे से हमला करेगा तो भारत जरुर जवाब देगा। भारत का चरित्र अजेय और विजयी रहने का है। लेकिन किसी के हक को छीनना ये भारत का चरित्र नहीं है। लेकिन जब कोई आतंकवाद को उद्योग बनाकर रखा हो। मेरे देश के निर्दोष नागरिकों को मौत के घाट उतार दिया जाता हो। युद्ध लड़ने की ताकत नहीं हो पीठ पर वार करने के प्रयास हो, तो ये मोदी है। उसी भाषा में जवाब देना जानता है।

SHARE

Must Read

Latest