Voice Of The People

क्या कांग्रेस ने दिया किसानों को धोखा? लोन न चुकाने के कारण राजस्थान में 19 हजार किसानों के खेत सीज

राजस्थान में पिछले 4 सालों में 19422 किसानों की जमीनों को सीज कर दिया गया है। ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि यह किसान अपने लोन को नहीं चुका पाए थे। राजस्थान में कर्ज माफी का वादा कर सकता में आई कांग्रेस सरकार के शासनकाल में ऐसा हुआ है। जबकि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी दावा करते हैं कि राजस्थान में सरकार बनने के महज 10 दिन बाद सरकार ने अपने वादे पूरे कर दिए।

19000 से अधिक किसानों की जमीनों का सीज होने का डाटा किसी और ने नहीं बल्कि सरकार ने ही विधानसभा में बीजेपी विधायक नरपत सिंह रजवी के सवाल के जवाब में दिया। जैसे ही सरकार से यह जवाब मिला उसके बाद बीजेपी ने राजस्थान में कांग्रेस को घेरना शुरू कर दिया। बीजेपी विधायक नरपत सिंह ने कहा कि सरकार द्वारा दिया गया यह डाटा उनको ही एक्सपोज करता है।

यह डाटा सामने आने के बाद बीजेपी राजस्थान में कांग्रेस पर किसानों को धोखा देने का आरोप लगा रही है। यह स्वाभाविक सी बात है कि जो पार्टी सत्ता में किसान कर्ज माफी का वादा करके आई है, अगर उसके राज्य में 19000 किसानों की जमीनें सिर्फ इसलिए सीज कर दी जाए क्योंकि वह अपने लोन नहीं चुका पाए, तो इससे शर्मनाक बात कुछ और नहीं हो सकती।

विधानसभा में सवाल पूछने वाले बीजेपी विधायक नरपत सिंह ने कहा कि कांग्रेस ने चुनाव से पहले वादा किया कि वह सत्ता में आने पर किसानों का कर्ज माफ करेंगे लेकिन आंकड़े उन्हें एक्सपोज करते हैं। इसलिए जिन किसानों की जमीनों को उन्होंने सीज किया है, उन किसानों को कांग्रेस सरकार द्वारा मुआवजा दिया जाना चाहिए।

बीजेपी कांग्रेस पर हमलावर है। अमित मालवीय ने ट्वीट कर लिखा, “कांग्रेस ने राजस्थान में सभी किसानों के लिए कृषि ऋण माफी का वादा किया था। लेकिन कर्ज न चुकाने पर 19,422 किसानों की जमीन हड़प ली। कांग्रेस ने न केवल कर्नाटक (जहां मुफ्त यूनिट देने का वादा किया गया था) के लोगों को धोखा दिया है, बल्कि हिमाचल और मध्य प्रदेश के लोगों को भी धोखा दिया है।”

SHARE

Must Read

Latest