Voice Of The People

बालासोर रेल हादसा: दूरसंचार मंत्रालय के संचार साथी पोर्टल ने पीड़ितों के परिजनों से जुड़ने में मदद की

ओडिशा के बालासोर में ट्रेन त्रासदी के मद्देनजर राहत और बचाव कार्य के दौरान उत्पन्न चुनौतियों के बीच संचार साथी पोर्टल, दूरसंचार मंत्रालय की एक हालिया पहल, मरने वाले यात्रियों के विवरण की पहचान करने में बहुत मददगार साबित हुई है। संचार, रेलवे और इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने पिछले महीने संचार साथी पोर्टल लॉन्च किया था।

यह उपयोगकर्ताओं को पूरे भारत में अपने खोए हुए या चोरी हुए मोबाइल फोन को ब्लॉक और ट्रैक करने की अनुमति देता है और उनके नाम पर उपलब्ध सिम कार्ड को भी ट्रैक करता है।

दूरसंचार मंत्रालय के एक सूत्र ने मीडिया को बताया की ‘ये तकनीक बालासोर में तीन-ट्रेन त्रासदी के दौरान उपयोगी साबित हुई जिसमें 278 लोगों की मौत हो गई थी। तकनीक के उपयोग से मृतक यात्रियों के विवरण की पहचान करने में मदद मिली जिसके द्वारा उन शवों की पहचान की गई जिनका दावा नहीं किया गया था।

“क्रमपरिवर्तन और संयोजन के माध्यम से, चेहरे की पहचान का उपयोग लोगों और उनके मोबाइल नंबरों की पहचान करने के लिए संभव हद तक किया गया था। एक बार मोबाइल नंबर सिस्टम में फीड हो जाने के बाद, हम इन यात्रियों के पते और अन्य प्रासंगिक संपर्क नंबरों को ट्रैक करने में सक्षम थे, जिनकी दुर्भाग्य से मृत्यु हो गई। रेलवे दुर्घटना में और उनके परिवारों को पता नहीं था,”

उन्होंने बताया की “100 से अधिक शव जो अज्ञात और लावारिस थे, इस तकनीक से हमें 64 नामों की पहचान करने में मदद मिली और उनमें से हम 48 परिवारों से जुड़ने में सक्षम हुए।”

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि यह केवल संपर्क नंबरों का उपयोग नहीं कर रहा था क्योंकि दुर्घटना के प्रभाव के कारण मौके पर पहचान प्रमाण का अभाव था और एक बार लीड मिलने के बाद, रेलवे और दूरसंचार के स्थानीय अधिकारियों को कहा गया था मृतक के परिजनों से उनके घर जाकर संपर्क करें। संचार साथी पोर्टल का उपयोग करते हुए, 40 लाख से अधिक फर्जी कनेक्शनों की पहचान की गई है और अब तक 36 लाख से अधिक कनेक्शन काट दिए गए हैं।

SHARE
Vipin Srivastava
Vipin Srivastava
journalist, writer @jankibaat1

Must Read

Latest