Voice Of The People

पीएम मोदी और अजीत डोभाल से मिले अमेरिकी एनएसए जेक सुलिवन, डोभाल संग भारत-अमेरिका सहयोग रोडमैप का किया अनावरण

संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने मंगलवार (13 जून) को नई दिल्ली में भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। सुलिवन की यात्रा पीएम मोदी की आगामी अमेरिकी यात्रा से पहले हुई है।

वार्ता के दौरान अमेरिकी एनएसए ने प्रधानमंत्री को द्विपक्षीय सहयोग के विभिन्न क्षेत्रों में हुई प्रगति की जानकारी दी। वहीं, प्रधानमंत्री ने उनसे कहा वह अमेरिका की सार्थक यात्रा और राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ परस्पर हित के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर बातचीत को लेकर आशान्वित हैं।

सुलिवन से मुलाकात के तुरंत बाद पीएम मोदी ने ट्वीट किया, “क्रिटिकल एंड इमर्जिंग टेक्नोलॉजीज (आईसीईटी) पर भारत-अमेरिका पहल और द्विपक्षीय सहयोग के अन्य मुद्दों के तहत प्रगति की समीक्षा की। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन से मिलने के लिए उत्सुक हूं।”

पीएम मोदी से मुलाकात से पहले सुलिवन ने भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से मुलाकात की. दोनों अधिकारियों ने सात विशिष्ट उच्च-प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में भारत-अमेरिका सहयोग के लिए एक महत्वाकांक्षी रोडमैप का अनावरण किया। इनमें अर्धचालक, अगली पीढ़ी के दूरसंचार, रक्षा और बहुत कुछ शामिल होंगे।

क्रिटिकल एंड इमर्जिंग टेक्नोलॉजीज (आईसीईटी) पर पहल पर दूसरे ट्रैक-1.5 संवाद में इस रोडमैप की घोषणा की गई थी। यह कार्यक्रम उद्योग मंडल सीआईआई द्वारा आयोजित किया गया था।

SHARE

Must Read

Latest