Voice Of The People

पीएम मोदी के अमेरिका दौरे में बड़ा रक्षा सौदा संभव, लड़ाकू जेट इंजन निर्माण सौदे पर सहमत होने की संभावना 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अगले हफ्ते अमेरिका दौरा पर जाने वाले हैं। पीएम मोदी की ये अमेरिका यात्रा काफी अहम माना जा रहा है। इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी का शेड्यूल काफी व्यस्त रहने वाला हैं। वह अमेरिका में कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे।

भारत और अमेरिका मिलकर लड़ाकू विमान के लिए इंजन बनाने पर सहमत हो गए हैं। पीएम की अमेरिका यात्रा के दौरान इसपर समझौता हो सकता है।

मिली जानकारी के अनुसार यह सौदा फिनिश लाइन के करीब है और व्हाइट हाउस से मैसाचुसेट्स स्थित एयरोस्पेस मैन्युफैक्चरिंग दिग्गज जनरल इलेक्ट्रिक कंपनी के प्रस्ताव को मंजूरी मिलने की उम्मीद है, ताकि तेजस लाइट-कॉम्बैट एयरक्राफ्ट के लिए राज्य के स्वामित्व वाली हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के साथ इंजन का उत्पादन किया जा सके।

पीएम मोदी 21 जून को अपनी पहली औपचारिक राजकीय यात्रा शुरू कर रहे हैं। राष्ट्रपति जो बिडेन उन्हें राजकीय भोज की मेजबानी करेंगे, और पीएम मोदी अमेरिकी कांग्रेस को भी संबोधित करेंगे।

अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवान ने मंगलवार को नई दिल्ली में एक सम्मेलन में कहा, “पीएम मोदी की यात्रा से कई डिलिवरेबल्स” केवल एक पृष्ठ पर बुलेट पॉइंट नहीं हैं। “वे मौलिक रूप से हमारे प्रत्येक देश में रक्षा व्यापार, उच्च तकनीक व्यापार में, निवेश में उन बाधाओं को दूर करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।”

नई दिल्ली स्थित थिंक टैंक न्यू द सेंटर ऑफ पॉलिसी रिसर्च के सीनियर फेलो सुशांत सिंह ने कहा, “मूल्यों और दृष्टि के क्षेत्र में महत्वपूर्ण अंतर के बावजूद चीन को लेकर चिंता बढ़ने से अमेरिका और भारत के बीच संबंध मजबूत हुए हैं।” “वे वर्तमान में हितों द्वारा ओवरराइड किए जा रहे हैं।”

भारत और अमेरिका अन्य रक्षा मुद्दों पर भी समझौते के करीब पहुंचेंगे, जिसमें भारत द्वारा एक दर्जन से अधिक सशस्त्र ड्रोन की खरीद भी शामिल है जो इसकी समुद्र और भूमि रक्षा क्षमताओं को तेजी से बढ़ा सकते हैं। लोगों ने कहा कि इसके मौजूदा मानवरहित हवाई वाहनों का इस्तेमाल केवल निगरानी और टोही के लिए किया जा सकता है। चूंकि 2020 की गर्मियों में चीन के साथ सीमा पर तनाव बढ़ गया था, इसलिए नई दिल्ली ने अमेरिका से दो ड्रोन MQ 9B ड्रोन उधार लिए थे।

SHARE

Must Read

Latest