Voice Of The People

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी UN में योग दिवस समारोह का करेंगे नेतृत्व, जानिए क्या है कार्यक्रम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर संयुक्त राष्ट्र सचिवालय में योग सत्र का नेतृत्‍व करेंगे। साल 2014 में संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में घोषित किया था। इसके बाद दुनिया ने सही मायने में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को अपनाया है। पीएम मोदी 9वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में पहली बार योग सत्र का नेतृत्व करने जा रहे हैं जोक‍ि भारत के ल‍िए बहुत ही गौरव की बात है।

उनकी ये यात्रा दोनों देशों के लिए ही काफी अहम मानी जा रही है। जैसा की खुद अमेरिका के राष्ट्रपति कह चुके हैं कि पीएम मोदी से हर कोई मिलना चाहता है और इसमें कोई आश्चर्य नहीं है कि पीएम काफी व्यस्त रहने वाले हैं। उन्हें सांस लेने की भी फुरसत नहीं होगी। वह कम से कम एक दर्जन महत्वपूर्ण कार्यक्रमों का हिस्सा होंगे।

पीएम मोदी की देश के प्रधानमंत्री बनने के बाद यह आठवीं अमेरिकी यात्रा है और जब से जो बाइडेन अमेरिका के राष्ट्रपति बने हैं, तब से पीएम मोदी की यह दूसरी यात्रा है।

विदेश मंत्रालय ने कहा प्रधानमंत्री की यह विदेश यात्रा न्यूयॉर्क से शुरू होगी। भारतीय प्रधानमंत्री अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन के बुलावे पर अमेरिका जा रहे हैं।

बताते चलें क‍ि भारत संयुक्त राष्ट्र में स्थायी प्रतिनिधि है और संयुक्त राष्ट्र महासभा के मंच से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को प्रस्‍ताव‍ित करने के 9 साल बाद पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वार्षिक स्मरणोत्सव के रूप में यूएन मुख्यालय में इस दिन योग सत्र का नेतृत्व करेंगे। योग सत्र 21 जून को सुबह 8 बजे से 9 बजे तक संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में उत्तरी लॉन में चलेगा। इसी जगह पिछले साल दिसंबर में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्‍यक्षता के दौरान देश के राष्ट्रप‍िता महात्‍मा गांधी की एक प्रत‍िमा स्थापित की गई थी।

SHARE
Chandan Kumar Pandey
Chandan Kumar Pandeyhttp://jankibaat.com
Chandan Pandey has 5 year+ experience in journalism field. Visit his twitter account @Realchandan21

Must Read

Latest