Voice Of The People

गृह मंत्री अमित शाह आज गुजरात में चक्रवात प्रभावित इलाकों का दौरा करेंगे, बिपरजॉय से हुए नुकसान का लेंगे जायजा

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह चक्रवात बिपारजॉय से प्रभावित क्षेत्रों में स्थिति का जायजा लेने के लिए शनिवार को गुजरात के कच्छ जिले और जखौ बंदरगाह का दौरा करेंगे। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि गुजरात दौरे पर शाह राज्य के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और कई वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक भी करेंगे। गृह मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक, चक्रवात से प्रभावित क्षेत्रों की स्थिति की समीक्षा करने के लिए गृह मंत्री कच्छ का दौरा करेंगे।

अधिकारी ने बताया कि गृह मंत्री पहले प्रभावित क्षेत्रों का हवाई जायजा लेंगे और फिर कच्छ में जखौ बंदरगाह और मांडवी जाएंगे अधिकारी के अनुसार, शाह आश्रय शिविरों का भी दौरा करेंगे और वहां मौजूद लोगों से मिलेंगे। उन्होंने बताया कि बाद में वह भुज के स्वामी नारायण मंदिर भी जाएंगे और प्रभावित लोगों के बीच वितरित किए जा रहे भोजन एवं अन्य सुविधाओं का निरीक्षण करेंगे।

चक्रवात ने कई लोगों को बेघर कर दिया है। एनडीआरएफ के डीजी अतुल करवाल ने कहा कि गुजरात में एक लाख से अधिक लोगों को निकाला गया है। उन्होंने कहा कि 4000 से अधिक होर्डिंग इसलिए हटा दिए गए ताकि तेज हवा के झोंकों से वे घातक उड़ने वाली वस्तु न बन जाएं। इसके साथ ही चक्रवात से कई गांवों की बिजली भी गुल हो गई है.

अधिकारीयों ने गुरुवार को गांधीनगर में संवाददाताओं से कहा, “चक्रवात ने राज्य बिजली उपयोगिता – पश्चिम गुजरात विज कंपनी लिमिटेड को व्यापक वित्तीय नुकसान पहुंचाया है।” किए गए नुकसान में 5,120 बिजली के खंभे शामिल हैं, जिसने 4,600 से अधिक गांवों को बिजली से वंचित कर दिया है। 3,580 गांवों में बिजली की आपूर्ति बहाल कर दी गई है, जबकि 1,000 से अधिक अभी भी बिजली के बिना हैं,

सिर्फ गुजरात ही नहीं, बल्कि देश के अन्य हिस्सों में भी चक्रवात के प्रभाव देखे गए हैं। जबकि सरकार ने गुजरात में शून्य हताहत होने की सूचना दी है, मुंबई में चक्रवात के कारण तीन लोगों की मौत हुई है। राजस्थान में, जालौर, सिरोही, बाड़मेर, जोधपुर, जैसलमेर और आसपास के क्षेत्रों में शुक्रवार को बारिश शुरू हो गई, कुछ क्षेत्रों में हवा की गति 40 से 50 किमी प्रति घंटे तक पहुंच गई। मौसम विभाग ने अधिक बारिश के लिए “रेड अलर्ट” जारी किया है

SHARE
Vipin Srivastava
Vipin Srivastava
journalist, writer @jankibaat1

Must Read

Latest