Voice Of The People

पीएम मोदी की ऐतिहासिक अमेरिका यात्रा: स्वागत के लिए वॉशिंगटन डीसी को भारतीय तिरंगे से सजाया गया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 से 24 जून तक अमेरिकी दौरे पर रहेंगे. पिछले 9 सालों में ये उनका 8वां अमेरिकी दौरा होगा. उनके इस यात्रा के भारत और अमेरिका में तैयारियां तकरीबन पूरी हो गई है. पीएम मोदी के अमेरिका पहुंचने से पहले उनके स्वागत की तैयारी हो रही है. इसके तहत वाशिंगटन डीसी में व्हाइट हाउस के बाहर भारत का तिरंगे लहराते नजर आए.

पीएम मोदी का अमेरिका की राजकीय यात्रा पर जा रहे हैं. ये उनकी पहली राजकीय यात्रा होगी जबकि भारत के वो दूसरे ऐसे पीएम होंगे जो अमेरिका की राजकीय यात्रा पर जा रहे हैं. उनका ये दौरा काफी मायनों में अहम माना जा हा है जो भविष्य के रिश्तों का आधार देने में बड़ी भूमिका निभाएगा. इस दौरान वह अमेरिकी संसद के संयुक्त सत्र को भी संबोधित करेंगे.

भारतीय-अमेरिकियों ने क्या कहा?

वहीं वाइट हाउस के बाहर तिरंगे को लहराता देख वहां रहने वाले भारतीय नागरिक भी गर्व महसूस कर रहे हैं और खुशी से फुले नहीं समा रहे. न्यू जर्सी में रहने वाले भारतीय मूल के एक शख्स ने बताया कि वो ऑफिस जाते समय भी तिरंगे को बैग में रखते हैं. ऐसे में व्हाइट हाउस के बाहर तिरंगा लहराते हुए देखकर उन्हें काफी गर्व महसूस हो रहा है. पीएम मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन के निमंत्रण पर अमेरिका जा रहे हैं. इस दौरान वह कम से कम एक दर्जन से ज्यादा कार्यक्रमों में शामिल होंगे।

पहले न्यूयॉर्क पहुंचेंगे और अंतरराष्ट्रीय योग दिवस में होंगे शामिल

21 जून को पीएम मोदी पहले न्यूयॉर्क पहुंचेंगे और संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह में शामिल होंगे. यहां उनके नेतृत्व में योग सत्र आयोजित किया जाएगा. इसके बाद पीएम मोदी वाशिंगटन डीसी जाएंगे और जो बाइडेन के साथ रात्रिभोज में शामिल होंगे. इसके बाद अगले दिन उनका व्हाइट हाउस के साउथ लॉन में आधिकारिक स्वागत किया जाएगा. इसके बाद द्विपक्षीय बैठकें, प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होंगी.

पीएम मोदी की यात्रा के दौरान अमेरिकी विदेश विभाग के साथ एक लंच मीटिंग भी होगी. इसके खासअलावा एक डायस्पोरा कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा.

SHARE

Must Read

Latest