Voice Of The People

UNSC को भारत जैसे प्रतिनिधियों की जरूरत; प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा से पहले बोले संयुक्त राष्ट्र महासभा अध्यक्ष

संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के अध्यक्ष साबा कोरोसी ने मंगलवार (20 जून) को भारत को बढ़ती जनसंख्या, अर्थव्यवस्था, विज्ञान और प्रौद्योगिकी के मामले में एक ‘महाशक्ति देश’ कहा। दुनिया भर में भारत की महत्वपूर्ण और प्रभावशाली भूमिका की सराहना करते हुए, कोरोसी ने आगे कहा कि यह देश उनमें से है जो मानते हैं कि वे दुनिया की भलाई में योगदान दे सकते हैं। UNSC में स्थायी सीट के लिए भारत की दौड़ के बीच, कोरोसी की टिप्पणी का व्यापक महत्व है।

यूएनजीए प्रमुख की भारत पर टिप्पणी न्यूयॉर्क शहर में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में होने वाले मेगा इवेंट से एक दिन पहले आई है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त राज्य अमेरिका की अपनी तीन दिवसीय राजकीय यात्रा के तहत 21 जून को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में नौवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह का नेतृत्व करेंगे।

UNSC में सुधार की जरूरत का जिक्र करते हुए कोरोसी ने कहा, ‘सुधार का मामला बातचीत की प्रक्रिया में 13 साल से चल रहा है। सुरक्षा परिषद में सुधार की संभावित जरूरत पर शुरू हुई पहली चर्चा 40 से अधिक साल पहले शुरू हुई, तो यह वास्तव में उच्च समय है, लेकिन यह सदस्य देशों के हाथों में है।”

UNSC 15 स्थायी और गैर-स्थायी सदस्यों से बना है। चीन, फ्रांस, रूसी संघ, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका पांच स्थायी यूएनएससी सदस्य हैं। जबकि, महासभा द्वारा दो साल के लिए चुने गए दस गैर-स्थायी सदस्य अल्बानिया, ब्राजील, इक्वाडोर, गैबॉन, घाना, जापान, माल्टा, मोजाम्बिक, स्विट्जरलैंड और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) हैं। इस बीच, भारत को अक्टूबर 2020 तक आठ बार यूएनएससी के गैर-स्थायी सदस्य के रूप में चुना गया है।

SHARE

Must Read

Latest