Voice Of The People

International Yoga Day: प्रदीप भंडारी- बोले- योग का अर्थ है खुद और अंतर्मन से जुड़ना, पीएम मोदी के नेतृत्व में अंतर स्पष्ट है

पूरी दुनिया में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय में योग दिवस के कार्यक्रम में हिस्सा लिया और पूरी दुनिया का नेतृत्व किया। वहीं जन की बात के संस्थापक और सीईओ प्रदीप भंडारी ने भी योग दिवस के मौके पर योग किया और टि्वटर पर वीडियो को भी साझा किया। इसके अलावा प्रदीप भंडारी ने बताया कि योग करने से कितनी राहत मिलती है। वहीं प्रदीप भंडारी ने योग दिवस के महत्व के बारे में बताया।

प्रदीप भंडारी ने ट्वीट कर कहा, “अंतर स्पष्ट है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राज्य अमेरिका की अपनी राजकीय यात्रा में #InternationalYogaDay पर 180 से अधिक देशों को एकजुट करके एक विश्व रिकॉर्ड बनाया। उनके आगमन से अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने सार्वजनिक रूप से चीनी प्रधानमंत्री शी जिनपिंग को एक तानाशाह कहा, और भारत यूएनएससी में एक स्थायी सदस्य बनने के कगार पर है। प्रधान मंत्री मोदी ने तेजस (भारत का स्वदेशी लड़ाकू विमान) के लिए इंजन का उत्पादन करने के लिए एचएएल-जीई सौदे को सुनिश्चित करके भारत के वैश्विक रणनीतिक हित को आगे बढ़ाया। भारत की स्वदेशी क्षमता को मजबूत किया। यह सुनिश्चित किया कि भारत चीन के साथ हिमालयी सीमा पर निगरानी बढ़ाने के लिए सशस्त्र ड्रोन खरीदता है, और वैश्विक सीईओ ब्रांड इंडिया में निवेश करने के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं।”

इसके बाद प्रदीप भंडारी ने योग करते हुए एक वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “योग का अर्थ है स्वयं से, अपनी आत्मा से, अपने अंतर्मन से जुड़ना। किसी ने एक बार मुझसे कहा था कि जब आप प्रकृति के साथ एक हो जाते हैं, जब आप अपने सच्चे मन के साथ जुड़ जाते हैं, तो आपको योग के जादू का एहसास होता है। इस अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त राज्य अमेरिका में संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय से दुनिया का नेतृत्व करने के लिए तैयार हैं। तो वहीं मैंने अपनी मां द्वारा ऋषिकेश से खरीदे गए सबसे आरामदायक सूती योग पैंट में प्रकृति के बीच योग का अभ्यास किया।”

प्रदीप भंडारी ने आगे लिखा, “कोई भी योग प्रैक्टिशनर आपको बताएगा कि योग का अभ्यास करने के लिए आपको किसी तामझाम या महंगे गियर की आवश्यकता नहीं है – बस सांस लें, प्रवाह करें और स्वयं के साथ एक हो जाएं।”

SHARE

Must Read

Latest