Voice Of The People

लंदन में भारतीय उच्चायोग के बाहर 30-40 खालिस्तानी समर्थकों का प्रदर्शन, जानें क्या हैं पूरा मामला

कड़ी सुरक्षा के बीच शनिवार को लंदन में भारतीय उच्चायोग के बाहर खालिस्तान समर्थकों ने विरोध प्रदर्शन किया। रिपोर्टों के अनुसार, विरोध प्रदर्शन में केवल 30-40 प्रदर्शनकारियों के साथ अपेक्षाकृत कम उपस्थिति थी, जिसमें भारतीय उच्चायुक्त विक्रम दोरईस्वामी और बर्मिंघम में भारत के महावाणिज्य दूत डॉ. शशांक विक्रम की तस्वीरों सहित विवादास्पद पोस्टरों का उपयोग किया गया था। भारी पुलिस मौजूदगी के बीच विरोध प्रदर्शन उम्मीद से जल्दी ख़त्म हो गया।

यह विरोध प्रदर्शन ऐसे समय में हुआ है जब ब्रिटेन और कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और संयुक्त राज्य अमेरिका सहित कई देशों में खालिस्तानी समर्थक समूहों द्वारा हमलों में वृद्धि हुई है।

लंदन में भारतीय उच्चायोग के बाहर खालिस्तानी समर्थक समूहों द्वारा बुलाए गए विरोध प्रदर्शन में बहुत कम लोग शामिल हुए। रैली में भारतीय उच्चायुक्त विक्रम दोरईस्वामी और बर्मिंघम में भारत के महावाणिज्य दूत डॉ. शशांक विक्रम की तस्वीरों के साथ हिंसा भड़काने वाले विवादास्पद पोस्टरों का इस्तेमाल किया गया। विरोध प्रदर्शन के दौरान बड़ी संख्या में पुलिस बल मौजूद था और रैली बहुत जल्दी खत्म हो गई। इस सप्ताह की शुरुआत में, सोशल मीडिया पर खालिस्तानी चरमपंथियों के भारत विरोधी पोस्टर सामने आने के बाद ब्रिटिश सरकार ने घोषणा की था कि लंदन में भारतीय उच्चायोग पर कोई भी सीधा हमला अस्वीकार्य है।

राजनयिक परिसरों के बाहर भारत विरोधी तत्वों के दुस्साहस और लंदन में भारतीय राजनयिकों को मिल रही धमकियों के बीच विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि भारत ने लंदन में भारतीय राजनयिकों को धमकियां मिलने का मुद्दा उठाया है, लेकिन ब्रिटेन के अधिकारी मामले को सिर्फ इसी तरह से देख रहे हैं जैसे कोई सामान्य घटना कहीं किसी जगह हो जाती है। इसकी गंभीरता और इसके पीछे के मकसद पर गौर किया जाना बहुत जरूरी है।

SHARE

Must Read

Latest